Sunday, November 27, 2022

Bhai Dooj 2022: चाइनीज फूड के शौकीन लोगों को बेहद पसंद आएगी मशरूम मंचूरियन की ये रेसिपी, भाई दूज पर करें ट्राई

Mushroom Manchurian Recipe Step By Step: जल्द ही भाई-बहन के प्रेम और विश्वास का त्योहार भाई दूज आने वाला है। इस साल यह त्योहार 26 अक्टूबर 2022, बुधवार को मनाया जाएगा। ऐसे में अगर आपका भाई भी चाइनीज खाने का शौकीन है तो आप इस पर्व को स्पेशल बनाने के लिए बना सकती हैं मशरूम मंचूरियन। मशरूम मंचूरियन खाने में जितना टेस्टी है उसे बनाना उतना ही आसान है। तो चलिए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है मशरूम मंचूरियन।

मशरूम मंचूरियन बनाने के लिए जरूरी सामग्री-
-बैटर के लिए आधा कप मैदा
– तीन चम्मच कॉर्नफ्लोर
– अदरक-लहसुन का पेस्ट
– आधा चम्मच काली मिर्च
– सोया सॉस 
-आधा कप पानी
-250 ग्राम मशरूम
– हरे प्याज बारीक कटे हुए
– हरी मिर्च बारीक कटी हुई
– दो लहसुन की कलियां बारीक कटी हुई
– अदरक बारीक कटा हुआ
– काली मिर्च का पाउडर
– सोया सॉस
– शिमला मिर्च टुकड़ों में कटी हुई

मशरूम मंचूरियन बनाने की विधि-
मशरूम मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले बैटर तैयार कर लें। इसके लिए एक कटोरी में बैटर के सारे मिश्रण को डालने के बाद मैदा, कॉर्नफ्लोर को मिक्स करें। इसमे अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। साथ में काली मिर्च का पाउडर और सोया सॉस मिलाकर पानी डालें। घोल को ना ज्यादा पतला करें और ना ही ज्यादा गाढ़ा। मशरूम अच्छी तरह से पोंछ लें। अब कड़ाही में तेल गर्म कर लें। मशरूम को बैटर में डुबोकर गर्म तेल में डालकर मघ्यम आंच पर सुनहरा होनें तक तलें। इसी तरह सारे मशरूम तलकर अलग रख लें। अब एक दूसरी कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें कटा हुआ प्याज सुनहरा होने तक भूने।

इसके बाद इसमे कटा हुआ हरा प्याज, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन सारे कटे हुए पत्ते डालकर धीमी आंच पर भून लें। अब काली मिर्च का पाउडर, नमक और थोड़ी सी चीनी डालकर सोया सॉस डाल दें। अगर आप ग्रेवी वाला मंचूरियन चाहते हैं तो थोड़ा सा पानी डालकर ढककर पकाएं। जब पानी पककर गाढ़ा हो जाए तो इसमे तले हुए सारे मशरूम डालकर अच्छी तरह मिक्स करके करीब तीन से चार मिनट ढककर पकाएं। आपका टेस्टी मशरूम मंचूरियन बनकर तैयार है। आप इसे नूडल्स और फ्राइड राइस के साथ गर्मागर्म परोस सकते हैं।  

नोट: इस लेख में दी गई सभी जानकारी केवल जानकारी के उद्देश्य के लिए लिखी गई है।

Related Articles

नवीनतम