Saturday, November 26, 2022

UPSSSC: जूनियर असिस्टेंट भर्ती के लिए यहां से करें आवेदन, ऐसे बनेगी मेरिट

UPSSSC Junior Assistant Recruitment 2022 : योगी सरकार ने युवाओं के लिए जूनियर असिस्टेंट पद पर भर्ती निकाली है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कनिष्ठ सहायक के लिए आवेदन मांगा है. जूनियर असिस्टेंट के 1262 पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थी upsssc.gov.in जाकर 12 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य और औद्योगिक विकास विभाग में ये भर्ती निकाली गई है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में 1148 पदों पर और उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय के अधीन 114 पदों पर युवाओं को चयन किया जाएगा.

जूनियर असिस्टेंट पद पर वहीं अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जो पीईटी 2021 की परीक्षा में शामिल हुआ हो. हालांकि, कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उनके प्रारंभ्भिक अर्हता परीक्षा-2021 (PET) के स्कोर के आधार पर किया जाएगा. पीईटी में वास्तविक स्कोर अथवा नार्मलाइस्ड स्कोर में शून्य या उससे कम/नकारात्मक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को जूनियर असिस्टेंट की मुख्य परीक्षा के लिए शार्टलिस्ट नहीं किया जाएगा.

इस पदों पर आदेवन करने के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तय की गई है. इसके अलावा ही इंग्लिश की टाइपिंग स्पीड 30 शब्द मिनट और हिंदी की टाइपिंग स्पीड 25 शब्द प्रति मिनट की होनी चाहिए. साथ ही अभ्यर्थियों के पास डोएक का CCC सर्टिफिकेट या अन्य समकक्ष सर्टिफकेट भी होना चाहिए. हालांकि, इस भर्ती में इंटरव्यू नहीं होगा.

मुख्य परीक्षा के लिए इस आधार पर होगा चयन

बारहवीं पास –
60 फीसदी या इससे ऊपर- 20 नंबर
45 फीसदी या इससे ऊपर – 15 नंबर
33 फीसदी या इससे ऊपर – 10 नंबर

ग्रेजुएट
60 फीसदी या इससे ऊपर- 10 नंबर
45 फीसदी या इससे ऊपर – 8 नंबर
33 फीसदी व इससे ऊपर – 5 नंबर

खिलाड़ी – 2 से 5 नंबर

100 नंबरों के प्राप्तों से बनेगी मेरिट

लिखित परीक्षा – 65 नंबर
टाइपिंग टेस्ट – सिर्फ क्वालिफाइंग
शैक्षणिक योग्यता – 30 नंबर, खेल – 2 से 05 अंक (योग्यता व खेल से 35 नंबर मिलेंगे)

नोट: इस लेख में दी गई सभी जानकारी केवल जानकारी के उद्देश्य के लिए लिखी गई है।

Related Articles

नवीनतम