Sunday, November 27, 2022

वर्किंग पैरेंट्स बच्चों से बातचीत के लिए कैसे निकालें ज्यादा से ज्यादा समय, जानें

आजकल हर घर में देखा जा सकता है कि बच्चे और माता पिता के रिलेशन में दूरियां आ गईं हैं. बच्चे अपने माता पिता के साथ कम समय बिताना पसंद करते हैं. कई बार अपने बिजी शेड्यूल की वजह से तो कहीं बच्चों और माता पिता के विचार मैच नहीं खाते, इसलिए उनका आपसी तेलमेल बहुत कम हो जाता हैं. लेकिन इसमें सारी गलती बच्चों की ही नहीं होती, इसके लिए कई बार मां बाप भी जिम्मेदार होते हैं. जैसे कि आजकल बहुत से घरों में दोनों पेरेंट्स वर्किंग होते हैं, जिसके चलते वो अपने बच्चों को ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं. इसके बाद फिर उनके बच्चे गलत ट्रेक पर चले जाते हैं, और इसका सारा दोष फिर वो बच्चों पर डाल देते हैं, लेकिन इसके लिए बच्चे तो बच्चे मां बाप भी जिम्मेदार होते हैं. चलिए ऐसे में आज हम आपको बच्चों से जुड़ी स्पेशल परवरिश टिप्स देते हैं. 

वर्किंग पैरेंट्स को अपने बिजी शेड्यूल में से खाने का वक्त बच्चों के साथ ही व्यतीत करना चाहिए, चाहे आप कितने भी बिजी हों, लेकिन आपको पूरी कोशिश करनी चाहिए कि आप खाते टाइम अपने बच्चों के साथ ही मौजूद हों और खाने की टेबल पर आप उनके साथ ज्यादा से ज्यादा बातें करें. 

रोजाना एक एक्टिविटि में करें शामिल: ये जरूरी नहीं कि आप बच्चों के साथ खाली होंगे तभी अच्छे से समय बिता पाएंगे. आप उन्हें किसी एक्टिविटी में भी शामिल कर सकते हैं, इससे आपके बच्चे व्यस्थ भी रहेंगे औ वो आपके साथ भी ज्यादा से ज्यादा समय बिता पाएंगे. 

बच्चों के साथ बच्चें बन जाएं: बच्चों से जुड़ी एक्टिविटिज को अपना लें. भले ही आप इससे खुश न हों लेकिन ऐसा करने से आपके बच्चों को बहुत तसल्ली मिलेगी. उन्हें लगेगा आप उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे हैं.

नोट: इस लेख में दी गई सभी जानकारी केवल जानकारी के उद्देश्य के लिए लिखी गई है।

Related Articles

नवीनतम