Monday, November 28, 2022

3/11/2022 राशिफल

मेष : (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- किसी रुके हुए या उधार दिए हुए पैसे की वसूली संभव है। आपके कार्यप्रणाली से लोग कुछ विपरीत धारणा रख सकते हैं। इसलिए लोगों की परवाह ना कर के अपने कार्यों पर ही ध्यान केंद्रित रखें। अपनी योग्यता पर ही विश्वास रखें। सफलता तो अवश्यंभावी है।
नेगेटिव- किसी भी नकारात्मक परिस्थिति में गुस्सा या आवेश में आना उचित नहीं है। शांति और धैर्य बनाए रखें। अनुभवी तथा वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन और सलाह पर अवश्य अमल करें। अपनी मनोवृत्ति सकारात्मक बनाकर रखें।
व्यवसाय- बिजनेस में इस समय भविष्य संबंधी गतिविधियों पर समय न लगाकर मौजूदा कामों पर ही ध्यान दें। कुछ रुकावटें आएंगी लेकिन चिंता न करें, समाधान मिल जाएगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।
लव- पति-पत्नी के बीच आपसी सहयोग और सामंजस्य बना रहेगा। घर में खुशी भरा माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य- नकारात्मक विचारों का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। योगा, मेडिटेशन से आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 3


वृष : (जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

पॉजिटिव- ग्रह गोचर अनुकूल है। आपकी कोई आर्थिक योजना फलीभूत हो सकती है। अधिकतर काम सुचारू रूप से बनते जाएंगे। मन में सुकून और शांति रहेगी। पारिवारिक तथा सामाजिक गतिविधियों में भी आप का विशेष योगदान रहेगा।
नेगेटिव- व्यक्तिगत जीवन से संबंधित किसी भी प्रकार का रिस्क ना लें। किसी भी मीटिंग आदि में वार्तालाप करते समय रूपरेखा अवश्य बना ले। किसी भी तरह का लेन-देन ना करें तथा नकारात्मक गतिविधियों और लोगों से दूरी बनाकर रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय का कार्य प्रणाली में सुधार आएगा। भरोसेमंद पार्टियों से उचित आर्डर मिल सकते हैं। लेकिन पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। ऑफिस के फाइनेंस संबंधी कार्यों को करते समय लापरवाही ना करें, वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं।
लव- घर में सुख-शांति रहेगी तथा मित्रों तथा रिश्तेदारों के साथ संबंध मधुर रहेंगे। लव पार्टनर के साथ मुलाकात होने से मन प्रफुल्लित रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य से संबंधित छोटी-मोटी परेशानियां रहेंगी। अनुशासित दिनचर्या रखने से स्वस्थतता बनी रहेगी।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9


मिथुन : (जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आपके प्रयासों में गति आएगी और आप अपने बलबूते पर किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम भी रहेंगे। साथ ही पिछले कुछ गलतियों से सीख लेकर अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाना कामयाबी देगा। कोई शुभ समाचार मिलने से खुशनुमा दिनचर्या व्यतीत होगी।
नेगेटिव- कोई भी वाद-विवाद अथवा सरकारी मामला सुलझाते समय किसी अनुभवी के साथ विचार-विमर्श करके ही कोई कदम उठाएं। किसी इलेक्ट्रॉनिक वस्तु, वाहन आदि खराब होने से बड़ा खर्चा सामने आ सकता है। परंतु उधारी जैसी गलती ना करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए कर्मचारियों के सुझाव पर भी ध्यान दें। आपको कोई उचित सलाह मिलेगी और आप बेहतरीन तरीके से निर्णय ले पाएंगे। ऑफिशियल गतिविधियों में किसी तरह की राजनीति रह सकती हैं। जिसकी वजह से तनावपूर्ण माहौल रहेगा।
लव- तनाव और वाद-विवाद की स्थिति से दूर रहें वरना इसका असर घर की सुख-शांति पर पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- वर्तमान वातावरण की वजह से स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतना उचित नहीं है। नियमित व्यायाम करें तथा संयमित खानपान रखें।
भाग्यशाली रंग– सफेद, भाग्यशाली अंक- 5


कर्क : (जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कोई मनचाहा कार्य बन जाने से आप मानसिक रूप से बहुत ही सुकून महसूस करेंगे। वाहन अथवा भूमि की खरीदारी भी संभव है। बच्चों को अपने माता-पिता से पूरा सहयोग और संबल मिलेगा। रिश्तों को मजबूत करने में आपका विशेष योगदान रहेगा।
नेगेटिव- व्यर्थ की गतिविधियों से खुद को दूर रखें। किसी अनजान व्यक्ति से मुलाकात परेशानी का कारण बनेगी। अचानक ही किसी मित्र के साथ संबंध खराब होने से मन व्यथित रहेगा। धैर्य और संयम बनाए रखना जरूरी है। विद्यार्थी पढ़ाई पर ध्यान दें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। स्टाफ तथा कर्मचारियों पर आपका दबदबा बना रहेगा। नौकरी में किसी प्रकार की समस्या आ सकती है। इस समय उच्चाधिकारियों की मदद आपके लिए बेहतर साबित होगी।
लव- दांपत्य जीवन में और अधिक नज़दीकियां बढ़ेगी। घर में भी सुखद माहौल रहेगा। विपरीत लिंगी व्यक्तियों के साथ ज्यादा मेलजोल बढ़ाना मान-सम्मान को हानि पहुंचाएगा।
स्वास्थ्य- ज्यादा मानसिक तनाव ना ले, वरना माइग्रेन और एंजाइटी की समस्या बढ़ सकती है। तथा अपना खान-पान सुधारना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 2


सिंह : (जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- समय अनुकूल है। रुके हुए कार्य सुगमता से पूर्ण हो जाएंगे। सिर्फ अपने कार्यों को आगे के लिए ना टालें। आप अपनी योग्यता और प्रतिभा द्वारा घर तथा व्यवसाय में उचित सामान्य से बनाकर रखेंगे। कुछ खास वस्तुओं के खरीदने संबंधी योजना भी बनेगी।
नेगेटिव- कोई भी समस्या आने पर धैर्य बनाकर रखें। ईगो और गुस्से में आकर किसी से उलझने से आपके मान-सम्मान पर बात आ सकती है। दिखावे की प्रवृत्ति की वजह से व्यर्थ की फिजूलखर्ची ना करें। मामा पक्ष के साथ कुछ वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ अवरोध रहेंगे। किसी सरकारी व्यक्ति से मदद लेने पर आपका काम बन सकता है। युवाओं को करियर संबंधी मौके मिलने से राहत मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को अपना कोई टारगेट पूरा करने में सफलता मिलेगी।
लव- घर का माहौल व्यवस्थित रहेगा तथा पति-पत्नी के आपसी संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- अत्यधिक कार्यभार की वजह से सर्वाइकल और कंधों का दर्द परेशान कर सकता है। उचित आराम ले तथा व्यायाम भी करना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 4


कन्या : (जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- अत्यधिक कार्यभार रहेगा लेकिन आप अपनी योग्यता से सब व्यवस्थित कर लेंगे और साथ ही अपनी व्यस्ततम दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौज मस्ती के लिए भी निकाल लेंगे। रिश्तेदारों तथा मित्रों के साथ वार्तालाप या मेल मिलाप के भी मौके मिलेंगे।
नेगेटिव- अपनी उपलब्धियों का दूसरों के सामने ज्यादा दिखावा करना उचित नहीं है। इससे आपके विरोधियों के बीच जलन की भावना आ सकती हैं। साथ ही अपने व्यक्तिगत मामलों में किसी का हस्तक्षेप ना होने दें। घर के किसी सदस्य को आपकी मदद की जरूरत पड़ सकती हैं।
व्यवसाय- व्यवसाय में नया काम शुरू न करें। क्योंकि उचित जानकारी के अभाव में नुकसान हो सकता है। मार्केटिंग संबंधी कामों में ज्यादा समय न दें। लाभ नहीं होगा। ऑफिस के सहयोगियों के साथ बेहतर तालमेल रहेगा।
लव- घर का वातावरण सुखद रहेगा। परंतु विपरीत लिंगी व्यक्तियों से व्यवहार करते समय अपने मान-सम्मान का भी ध्यान जरूर रखें।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी परेशानी रहेगी। परंतु लापरवाही ना करें तथा उचित इलाज ले। क्योंकि समस्या बढ़ भी सकती है।
भाग्यशाली रंग- बदामी, भाग्यशाली अंक- 7


तुला : (जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज व्यवस्थित दिनचर्या रहेगी तथा अपने किसी भी कार्य में अनुभवी लोगों का मार्गदर्शन लेना आपको निश्चित ही सफलता देगा। किसी समाज सेवा संस्था के प्रति आपका विशेष सहयोग रहेगा। मान-सम्मान भी बढ़ेगा।
नेगेटिव- अपने प्रतिद्वंद्वियों की गतिविधियों से अनभिज्ञ ना रहे। सतर्क और सचेत रहना जरूरी है। निकट संबंधी अथवा मित्र के साथ मनमुटाव जैसी स्थिति भी बन रही है। रूपए-पैसे के लेनदेन संबंधी कार्यों में सावधानी बरते।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र की आंतरिक व्यवस्था में कुछ बदलाव करने के लिए योजनाएं बनेंगी। कर्मचारियों के सहयोग से आपका कोई ऑर्डर आसानी से पूरा हो सकता है। सरकारी नौकरी में ऑफिस में अव्यवस्था रहेगी। किसी भी अधिकारी से उलझना ठीक नहीं है।
लव- अपनी योजनाओं में जीवन साथी तथा पारिवारिक सदस्यों की सलाह भी अवश्य लें। प्रेम संबंधों में एक दूसरे के प्रति भावनात्मक लगाव बढ़ेगा।
स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। एसिडिटी तथा वायु संबंधी परेशानी से बचने के लिए संतुलित खानपान रखें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5


वृश्चिक : (जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा बाहरी गतिविधियों के बीच सामंजस्य बना रहेगा। किसी विशेष कार्य के प्रति आपकी मेहनत कामयाब होगी। सुकून पाने के लिए आध्यात्मिक गतिविधियों में कुछ समय जरूर व्यतीत करें। धार्मिक आयोजन संबंधी भी विचार-विमर्श होगा।
नेगेटिव- बनते कार्यों में कुछ व्यवधान भी आ सकते हैं। व्यर्थ की गतिविधियों में अपना समय नष्ट ना करें। इससे आपकी कार्य क्षमता प्रभावित होगी। जमीन-जायदाद संबंधी कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय आज ना लें। क्योंकि इन कार्यों के लिए अभी ग्रह स्थिति अनुकूल नहीं है।
व्यवसाय- नौकरी के लिए कोशिश कर रहे लोगों को खुशखबरी मिलने की संभावना है। कार्यक्षेत्र में आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल होंगे। युवाओं को करियर संबंधी उपलब्धि मिलने से सुकून मिलेगा। मार्केट में आपकी उचित साख बनी रहेगी।
लव- पति-पत्नी के आपसी संबंधों में कुछ मनमुटाव की स्थिति बनेगी। लेकिन घर की व्यवस्था में आपसी सामंजस्य बनाकर रखेंगे।
स्वास्थ्य- मानसिक और शारीरिक थकान से सुकून पाने के लिए किसी एकांत स्थल पर जरूर जाएं। मेडिटेशन करें। और मौन रहे।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6


धनु : (जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद कुछ समय अपने मन मुताबिक कार्यों के लिए जरूर निकालें। इससे आप अपने अन्य कार्यों पर अच्छी तरह फोकस कर पाएंगे और उचित परिणाम हासिल करेंगे। बच्चों की समस्याओं को सुलझाने में भी आपका विशेष योगदान रहेगा।
नेगेटिव- इस समय किसी भी तरह का रिस्क लेना उचित नहीं है। इससे तनाव और हानि के अलावा कुछ भी हासिल नहीं होगा। पड़ोसियों के साथ किसी भी वाद-विवाद में उलझने से मामला बढ़ सकता है। जिस वजह से मन कुछ व्यथीत ही रहेगा। बेहतर होगा कि खुद को अपने कार्यों में ही व्यस्त रखें।
व्यवसाय- अपनी कार्यप्रणाली और व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने की जरूरत है। इससे नए आर्डर मिलने की बेहतर संभावना है। नौकरीपेशा लोग अपने कामों के प्रति कोई गलती होने से परेशानी में पड़ सकते हैं।
लव- दांपत्य जीवन में उचित सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम संबंधों के मामले में थोड़ा सावधान रहें तथा लव पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन ब्लड प्रेशर और डायबिटीज संबंधी नियमित जांच करवाना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9


मकर : (जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है)

पॉजिटिव- समय प्रतिष्ठा वर्धक है। आप अपने वाक चातुर्य और योग्यता से तमाम बाधाएं पार करके आगे बढ़ेंगे। खुद को सकारात्मक गतिविधियों में व्यस्त करेंगे। सामाजिक गतिविधियों में भी किसी गंभीर विषय पर चर्चा रहेगी, और आपके सुझाव को प्राथमिकता भी मिलेगी।
नेगेटिव- कोई विपरीत परिस्थिति बनने पर सहज और शांत चित्त बने रहे। तनाव लेने से इसका नकारात्मक प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है। किसी अशुभ समाचार को सुनकर अपनी मनःस्थिति को विचलित ना होने दें। धैर्य रखें।
व्यवसाय- मौजूदा परिस्थिति की वजह से कार्य प्रणाली में भी बदलाव होगा। मशीनरी आदि से संबंधित व्यवसाय में सुधार लाने के लिए कुछ खर्चे भी करने पड़ सकते हैं। मार्केटिंग संबंधी कार्यों पर ध्यान देने से फायदेमंद स्थिति बनेगी। ऑफिस में फाइनेंस संबंधी काम सावधानी से करें।
लव- विवाहित जीवन सुखमय रहेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता बनाए रखने के लिए अगर साथी को मनाना पड़े तो देर ना करें। कुछ उपहार भी देना अच्छा रहेगा।
स्वास्थ्य- आपकी ही लापरवाही की वजह से कोई पुरानी बीमारी दोबारा उठ सकती है। लापरवाही करना उचित नहीं है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3


कुंभ : (जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

पॉजिटिव- मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं बनेंगी। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद कुछ समय घर-परिवार के साथ ऑनलाइन शॉपिंग और मौज मस्ती में भी व्यतीत होगा। बड़े बुजुर्गों का स्नेह एवं आशीर्वाद भी घर-परिवार पर बना रहेगा।
नेगेटिव- व्यर्थ के विवादों से दूर रहे तथा कहीं भी वार्तालाप करते समय संयमित व्यवहार रखें। थोड़ी सी सावधानी आपकी तरक्की में सहायक रहेगी। जल्दबाजी तथा भावुकता में कोई भी निर्णय ना लें। इससे कोई गलती होने की आशंका है।
व्यवसाय- व्यवसाय में कोई रुका हुआ कार्य शुरू होने से आय की स्थिति बढ़ेगी और आर्थिक परेशानियां भी दूर हो जाएंगी। किसी नए काम की योजना बनाना ठीक नहीं है। नौकरी सेवारत लोग अपने कार्यों को बखूबी अंजाम देंगे।
लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य बनाकर रखें और यह भी ध्यान रखें कि घर की व्यवस्था प्रभावित ना हो। विवाहेत्तर प्रेम संबंधों से भी दूर रहें।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम से अपना बचाव रखना जरूरी है। अपनी दिनचर्या और खान-पान संबंधी गतिविधियों के प्रति लापरवाही करना बिल्कुल भी उचित नहीं है।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 8


मीन : (जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज आप अपने निजी और दिलचस्पी वाले कामों में ज्यादा वक्त बीताएंगे। मानसिक रूप से बहुत ही सुकून और राहत मिलेगी। विद्यार्थियों का अपनी कोई उपलब्धि को हासिल कर लेने से आत्मविश्वास बढ़ेगा। और परिवार में भी प्रसन्नता रहेगी।
नेगेटिव- बच्चों की किसी गलत बात पर डांटने-फटकारने की बजाए प्रेम पूर्वक समझाने का प्रयास करें। आपकी किसी जिद अथवा अहम की वजह से मामा पक्ष के साथ संबंधों में खटास आ सकती हैं। व्यर्थ की मौज मस्ती और संगति में समय नष्ट ना करें।
व्यवसाय- बिजनेस में स्टाफ और सहयोगियों की सलाह पर जरूर ध्यान दें। पार्टनर संबंधी बिजनेस में आपसी तालमेल में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। किसी भी काम को लेकर पारदर्शिता रखनी जरूरी है। ऑफिस के फाइनेंस संबंधी कामों को करते समय सावधानी रखने की जरूरत है।
लव- पारिवारिक व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने में पति-पत्नी दोनों का योगदान जरूरी है। युवा वर्ग व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- गैस और बदहजमी की वजह से और भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उठ सकती हैं। हल्का खान-पान ले। योगा और मेडिटेशन भी इसका उचित इलाज है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8


Related Articles

नवीनतम