Sunday, November 27, 2022

04/11/2022 राशिफल

मेष : (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कोई भी कार्य करने से पहले उसकी योजना अवश्य बनाएं जिससे आप ज्यादा बेहतर परिणाम हासिल कर पाएंगे। घर के साथ-साथ बाहरी गतिविधियों पर भी अपना ध्यान केंद्रित रखे। धर्म-कर्म के प्रति विश्वास बनाए रखने से आपका सकारात्मकता और मनोबल बढ़ेगा।
नेगेटिव- किसी नजदीकी मित्र के गलत व्यवहार से आप भावनात्मक रूप से कुछ समय के लिए दुखी हो सकते हैं। परंतु जल्दी ही अपनी मनो स्थिति पर काबू भी पाल लेंगे। परिवार जनों के साथ अपनी समस्याओं को शेयर करने से समाधान मिल सकता है।
व्यवसाय- बिजनेस व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए काम करने के तरीकों में बदलाव जरूरी है। कला, ट्यूर एंड ट्रेवल्स, मीडिया जैसे क्षेत्रों में बेहतरीन मुनाफा होने की संभावना है। ऑफिस में किसी सहयोगी के साथ फालतू विवाद की स्थिति बन सकती हैं, इसलिए सावधान रहें।
लव- पति-पत्नी आपसी संबंधों में उचित सामंजस्य बनाकर रखें। विवाहेत्तर संबंधों का आपके मान-सम्मान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- भावनात्मक रूप से खुद को कुछ कमजोर महसूस करेंगे, साथ ही डिप्रेशन जैसी स्थिति रहेगी। सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ समय प्राणायाम और मेडिटेशन जरूर करें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 9


वृष : (जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

पॉजिटिव- व्यवस्थित दिनचर्या बनाए रखने के लिए कुछ योजनाएं बनाएंगे उसमें कामयाब भी रहेंगे। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में रुचि बढ़ने से आपके व्यवहार में भी सकारात्मक बदलाव आएगा। विद्यार्थी और युवा वर्ग अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर सजग रहेंगे।
नेगेटिव- व्यक्तिगत कार्यों के साथ-साथ पारिवारिक गतिविधियों पर भी ध्यान देना जरूरी है। बच्चों की योजनाओं में भी उनका सहयोग करना उनके आत्मबल को बढ़ाएगा। किसी नजदीकी संबंधी के साथ रुपए-पैसे संबंधी कार्यों को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र पर अपनी उपस्थिति अनिवार्य रखें। बेहतर उपलब्धियां मिल सकती हैं। कुछ रुकावटें आने से परेशानियां भी रहेंगी। मौजूदा हालातों को देखते हुए धैर्य और संयम रखें। ऑफिस में राजनीति जैसी गतिविधियों से दूर रहें।
लव- पति-पत्नी के बीच मधुरता पूर्ण संबंध रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- इस बदलते हुए मौसम का नकारात्मक भाव स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। ज्यादा भीड़भाड़ और पोलूशन वाले स्थान पर जाने से परहेज रखें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 88


मिथुन : (जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आपका योजनाबद्ध तरीके से अपने विचारों और कार्यों को व्यवस्थित रखना अपने लक्ष्य को साधने में सहायक रहेगा। आप अपनी बौद्धिक क्षमता के बल पर कुछ ऐसे सकारात्मक परिणाम हासिल करेंगे, जिससे संबंधियों के बीच और घर परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा।
नेगेटिव- किसी भी तरह के अनिर्णय की स्थिति में घर के वरिष्ठ सदस्य से सलाह और मार्गदर्शन जरूर लें।आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें। विद्यार्थियों का अपने पढ़ाई के प्रति लापरवाही करना उनके रिजल्ट को खराब कर सकता है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में अभी स्थिति वैसी ही रहेगी। अपने व्यवसायिक संपर्क सूत्रों को और मजबूत करने में ध्यान दें। क्योंकि उनके द्वारा अच्छे ऑर्डर मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को टारगेट हासिल करने में रुकावटें आ सकती हैं।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे के प्रति सहयोगात्मक व्यवहार रखेंगे। प्रेम संबंधों में एक दूसरे को समय ना देने की वजह से कुछ गलतफहमियां आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- विचारों में सकारात्मकता बनाकर रखें। तथा गुस्सा और आवेश जैसी कमियों को दूर करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3


कर्क : (जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कुछ विपरीत परिस्थितियां बनेंगी। अपने किसी विशेष कार्य को पूरा करने में घनिष्ठ मित्र का सहयोग अवश्य लें। निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। सामाजिक गतिविधियों में अपना योगदान अवश्य दें, इससे पहचान बनेगी।
नेगेटिव- यह समय धैर्य और संयम से व्यतीत करने का है। आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम हासिल नहीं होंगे। संतान की किसी नकारात्मक गतिविधि का पता चलने से मन कुछ परेशान रहेगा। जरूरत पड़ने पर किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह-मशवरा जरूर करें।
व्यवसाय- मंदी होने के बावजूद कारोबार में कुछ लाभदायक स्थितियां बनी रहेगी। परंतु इस समय किसी अन्य व्यक्ति पर भरोसा रखना भी उचित नहीं है। नौकरी पेशा लोगों को तरक्की मिलने के योग बन रहे हैं। इसलिए अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहे।
लव- परिवार जनों के बीच आपसी सामंजस्य में कुछ दिक्कतें रह सकती हैं। एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें।
स्वास्थ्य- अत्यधिक तनाव और व्यस्तता की वजह से शारीरिक कमजोरी और थकान बनी रहेगी। कुछ समय आध्यात्म या एकांत में जरूर व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9


सिंह : (जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- अपनी योग्यता और ऊर्जा का भरपूर उपयोग करें। इस समय ग्रह स्थिति आपकी महत्वपूर्ण योजनाओं को क्रियान्वित करने की ऊर्जा प्रदान कर रही है। कोई परिवारिक मसला हल हो सकता है। बच्चों की तरफ से भी कोई सुखद समाचार मिलेगा।
नेगेटिव- अनावश्यक खर्चों पर काबू पाए, अन्यथा लोन लेने जैसी स्थिति बन सकती है। ईगो और गुस्से की वजह से घर का माहौल बिगड़ सकता है। इसलिए अपने व्यवहार में धैर्य और संयम बनाकर रखना जरूरी है। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें।
व्यवसाय- वर्तमान व्यवसाय पर किसी नए काम की योजना क्रियान्वित हो सकती है। ज्यादा फायदे की उम्मीद न रखें। निकट भविष्य में इसके उचित परिणाम मिलेंगे। नौकरी में साथी आपके खिलाफ गलतफहमियां पैदा कर सकते हैं।
लव- आपसी सामंजस्य के अभाव में घर की व्यवस्था को लेकर कुछ तकरार रह सकती हैं। परंतु जरा सी समझदारी वातावरण को पुनः सामान्य कर देगी।स्वास्थ्य- तनाव और थकान की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती हैं। ज्यादा भीड़-भाड़ और पॉल्यूशन में जाने से भी परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 1


कन्या : (जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कुछ दिनों से चल रही काम की अधिकता से राहत पाने के लिए आराम और मनोरंजन में समय व्यतीत करेंगे। घर परिवार के प्रति भी आपका योगदान बना रहेगा। किसी समस्या का समाधान भी मिलेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी कोई योजना बन सकती हैं।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी नजदीकी संबंधी से पारिवारिक मामलों को लेकर कहासुनी हो सकती है। दूसरों की बातों में ना आएं क्योंकि इसका असर परिवार की व्यवस्था पर भी पड़ेगा। इस समय किसी भी तरह की आवाजाही को भी स्थगित ही रखें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। फोन या किसी संपर्क के जरीये व्यवसाय संबंधी कुछ खास जानकारी मिलेगी। इस समय रियल स्टेट से जुड़े हुए काम में बेहतरीन सफलता मिलने की संभावना है। ऑफिस में उच्चाधिकारियों के साथ उचित तालमेल बनाकर रखें।
लव- दांपत्य संबंध खुशनुमा रहेंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- शांति पूर्ण व्यवहार बनाकर रखें। तनाव की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। योगा, मेडिटेशन पर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 5


तुला : (जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कोई खुशखबरी मिलने से घर परिवार में उत्सव का माहौल रहेगा। दोस्तों तथा मनोरंजन में बेहतरीन समय व्यतीत होगा। आप अपनी योग्यता द्वारा कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे जो कि फायदेमंद भी साबित होंगे। बच्चों के साथ कुछ समय व्यतीत करना उनके मनोबल को बढ़ाएगा।
नेगेटिव- किसी भी तरह के गैरकानूनी काम से दूर ही रहे। वरना आप भी मुसीबत में फंस सकते हैं। इसका नकारात्मक प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा। निकट संबंधियों के साथ उचित तालमेल बनाकर रखने से आपसी प्रेम प्यार बढ़ेगा।
व्यवसाय- समय तनावपूर्ण रहेगा। इसलिए निजी कामों को स्थगित रखकर अपने काम में ही ध्यान दें। कोई भी मुश्किल आने पर परिवार वालों से मदद जरूर लें। आपको समाधान मिलेगा। नौकरी पेशा लोगें के स्थान परिवर्तन के योग हैं।
लव- पति-पत्नी में आपसी सहयोगात्मक रवैया संबंधों को मजबूत करेगा। साथ ही प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- ज्यादा मेहनत और परिश्रम की वजह से अपने अंदर ऊर्जा की कमी महसूस करेंगे। तनाव लेने से बचें और देसी तथा आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3


वृश्चिक : (जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

पॉजिटिव- व्यवस्थित दिनचर्या रहेगी तथा आपका कोई भी काम योजनाबद्ध तरीके से करना और पॉजिटिव विचार रखना आपको उत्तम निर्णय लेने में सहायता करेंगे। घर की आंतरिक व्यवस्था में सुधार संबंधी योजना बन रही हैं तो वास्तु के नियमों का पूरा ध्यान रखें।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि लापरवाही और आलस की वजह से कोई कार्य गलत हो सकता है। दूसरों की बातों में ना आकर अपने मन की आवाज को प्राथमिकता दें। आपकी अंतरात्मा आपको उचित रास्ते में बढ़ने की प्रेरणा देगी। अपनी जिम्मेदारियों को निभाना चुनौतीपूर्ण रहेगा।
व्यवसाय- कोई बड़ी डील अथवा आर्डर मिलने की संभावना है। परंतु यह भी ध्यान रखें कि ज्यादा सोच-विचार करने से परिस्थितियां हाथ से निकल भी सकती हैं। व्यवसायिक कार्यों में सहयोगियों और जीवनसाथी के निर्णय को प्राथमिकता दें, इससे आपको निर्णय लेने में सहायता होगी।
लव- पति-पत्नी के प्रयासों से घर में स्थित माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी वजह से भावनात्मक दूरियां आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- ज्यादा चिंतन करने और तनाव लेने से सिर दर्द और पेट खराब होने जैसी समस्या बढ़ सकती है। अपनी भावनाओं पर काबू रखें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6


धनु : (जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

पॉजिटिव– भविष्य संबंधी योजना को लेकर कोई महत्वपूर्ण प्लानिंग होगी, और सकारात्मक भी रहेगी। आप अपनी बुद्धिमता द्वारा घर तथा व्यवसाय संबंधी समस्याओं को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थी अपनी मेहनत के अनुरूप परिणाम हासिल करने में सफल रहेंगे।
नेगेटिव- किसी निकट संबंधी के वैवाहिक जीवन में कुछ समस्याएं आने से चिंता रहेगी। हालांकि आपके प्रयासों से समस्या काफी हद तक हल भी हो जाएगी। सिर्फ विपरीत परिस्थिति को धैर्य और शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की जरूरत है।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में पब्लिक डीलिंग और मार्केटिंग संबंधी कामों में ज्यादा समय बीताएं। आपको बिजनेस संबंधी नई जानकारियां हासिल होंगी। विस्तार संबंधी योजनाओं पर भी काम शुरू होगा। ऑफिस में सकारात्मक माहौल रहेगा।
लव- परिवार जनों के साथ आपसी वार्तालाप में सुख समय व्यतीत होगा। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बनी रहेंगी।
स्वास्थ्य- पारिवारिक सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता की स्थिति रहेगी। उनका उचित ध्यान रखें। अन्यथा स्थिति गंभीर हो सकती है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 1


मकर : (जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है)

पॉजिटिव- निकट संबंधियों के साथ मेल मुलाकात के अवसर बनेंगे। और खुशनुमा माहौल बनेगा। आजकल आप अपनी कार्यप्रणाली और व्यक्तित्व पर बहुत अधिक ध्यान दे रहे हैं। जिसका आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा।
नेगेटिव- किसी भी मुद्दे पर बातचीत करते समय गलत शब्दों का प्रयोग ना करें वरना कोई आपकी बातों से आहत भी हो सकता है। बेहतर होगा कि दूसरों के मामले से खुद को अलग ही रखें। अन्यथा इसका नकारात्मक असर आपकी पारिवारिक व्यवस्था पर भी पड़ेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में सुधार आएगा। किसी शुभचिंतक का मार्गदर्शन भी बना रहेगा। किसी भी तरह के गैर कानूनी काम में दिलचस्पी लेने से आपकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं। नौकरी में आपकी उचित कार्य प्रणाली से अधिकारी संतुष्ट रहेंगे।
लव- पारिवारिक व्यवस्था उचित बनाए रखने के लिए आपसी तालमेल उचित बनाकर रखें। बेहतर होगा कि दूसरों के मामले में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 7


कुंभ : (जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

पॉजिटिव- अनुकूल समय है। प्रयास करने पर मनचाहे कार्य समय पर पूरे हो सकते हैं। दूसरों की सहायता और धर्म-कर्म के कार्यों में भी बेहतरीन समय व्यतीत होगा। उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत विद्यार्थियों के लिए कोई खुशखबरी मिलेगी।
नेगेटिव- छोटी-छोटी बातों की वजह से दुखी होना ठीक नहीं है। अगर प्रॉपर्टी संबंधी कोई निवेश करने की प्लानिंग है, तो उसके पेपर आदि अच्छी तरह चेक करें। राजनीति अथवा सामाजिक गतिविधियों से कुछ दूरी बनाकर रखें।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में इस समय कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। नेटवर्किंग तथा सेल से संबंधित कार्यों में अच्छे अवसर मिलने वाले हैं। नौकरी पेशा लोग फाइनेंस संबंधी कामों में बहुत सावधानी रखें। वरना झंझट खड़ा हो सकता है।
लव- पति-पत्नी का एक दूसरे से ज्यादा उम्मीदें रखना संबंधो में कड़वाहट लाएगा। थोड़ी व्यक्तिगत स्वतंत्रता देना भी जरूरी है।
स्वास्थ्य- दिमागी काम अधिक करने की वजह से सिर में भारीपन और थकान रह सकती हैं। उचित आराम लेना तथा पौष्टिक आहार लेना आपको स्वस्थ रखेगा।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9


मीन : (जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- घर या प्रॉपर्टी से जुड़ी कोई दिक्कत है, तो वो मसला हल हो सकता है। जिससे घर में सुकून और शांति पूर्ण वातावरण रहेगा। तथा आप अपनी व्यक्तिगत गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।
नेगेटिव- किसी पारिवारिक सदस्य की समस्या को लेकर दौड़-धूप की स्थिति रहेगी। परंतु आपके प्रयासों के सार्थक परिणाम भी मिलेंगे। सावधान रहें क्योंकि किसी अनजान व्यक्ति की तरफ से आपको नुकसान पहुंच सकता है। व्यर्थ की उलझनों से दूर ही रहे, तो अच्छा है।
व्यवसाय- व्यवसाय में स्टाफ तथा कर्मचारियों का उचित सहयोग बना रहेगा। पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में लाभदायक की स्थिति बन रही है। नौकरी पेशा लोगों को ऑफिस में कार्यप्रणाली में किए गए बदलाव के सकारात्मक नतीजे मिलेंगे।
लव- परिवारजनों के साथ शॉपिंग, मनोरंजन आदि में सुखद समय व्यतीत होगा। प्रेम संबंधों में भी आपसी नज़दीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- अपनी क्षमता से अधिक मेहनत करना आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। सर्वाइकल और कंधों के दर्द जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं। व्यायाम, योगा इसका उचित हल है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8


Related Articles

नवीनतम