Sunday, November 27, 2022

वेट लॉस ही नहीं सर्दी-जुकाम से भी निजात दिलाता है तुलसी अजवाइन का काढ़ा, ये है बनाने का सही तरीका

Weight Loss Drink: अगर आप अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहते हैं और सर्दियां शुरु होने से पहले ही मौसमी संक्रमण को दूर रखने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी ड्रिंक शामिल कर लेना चाहते हैं तो अजवाइन तुलसी से बना काढ़ा एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। यह काढ़ा न सिर्फ आपका वजन कम करने में मदद करेगा बल्कि आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म में भी सुधर करके आपको सर्दी-जुकाम से भी दूर रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है ये तुलसी अजवाइन का काढ़ा और क्या हैं इसके फायदे। 

तुलसी-अजवाइन का काढ़ा बनाने का तरीका-
तुलसी-अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच सूखे अजवाइन को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह 4 से 5 तुलसी के पत्तों को अजवाइन के पानी में डालकर उबाल लें। अब पानी को एक गिलास में छान लें और इसे गर्म या ठंडा पी लें। जल्दी और अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसे रोजाना सुबह पिएं। ध्यान रखें इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। इसका अधिक सेवन करने से सेहत को नुकसान भी हो सकता है। 

तुलसी-अजवाइन के काढ़े के फायदे-
अजवाइन का सेवन करने से मेटाबॉलिज्‍म अच्छा बना रहता है। वहीं तुलसी शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स की तरह काम करती है। 
-अजवाइन का सेवन करने से गैस्ट्रिक की समस्या दूर होकर डाइजेशन अच्छा बना रहता है। वहीं तुलसी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर वजन घटाने में मदद करती है।
-अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है। वहीं तुलसी का सेवन करने से ऐसिडिटी, पेट में जलन की परेशानी दूर होने के साथ बॉडी का पीएच लेवल भी मेनटेन रहता है।
-अजवाइन में थाइमोल होता है, जो कैल्शियम को आपके दिल की ब्‍लड वेसल्‍स में प्रवेश करने से रोकता है और ब्‍लड प्रेशर को कम करता है। वहीं तुलसी के पत्ते शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं।

नोट: इस लेख में दी गई सभी जानकारी केवल जानकारी के उद्देश्य के लिए लिखी गई है।

Related Articles

नवीनतम