Monday, November 28, 2022

शनिवार, 5 नवम्बर 2022 राशिफल

मेष : (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थिति में कुछ बदलाव होगा। कोई भी काम करने से पहले उसकी पूरी योजना बनाना आपको गलती से बचाएगा। साथ ही पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का भी समाधान मिलेगा। घर में किसी धार्मिक आयोजन भी संभव है।
नेगेटिव- किसी के साथ वाद-विवाद जैसी स्थिति बन सकती हैं। बेहतर यही है कि आपसी संबंधों में एक निश्चित दूरी भी बनाकर रखना चाहिए। परिवार संबंधी गतिविधियों में कुछ व्यवधान रहेंगे। परंतु समय आने पर परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। यात्रा ना करें।
व्यवसाय- मंदी के बावजूद व्यवसायिक गतिविधियां चलती रहेगी। प्रॉपर्टी से संबंधित कोई भी डील करने से पहले पेपर अच्छी तरह चेक कर ले। नौकरी पेशा लोगों को किसी प्रोजेक्ट पर टीम वर्क में काम करने से उचित रिजल्ट मिलेंगे। अधिकारियों से सराहना भी मिलेगी।
लव- घर में सामंजस्य और शांतिपूर्ण वातावरण रहेगा, जिससे आप घर आकर खुश होंगे। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता रहेगी।
स्वास्थ्य- अतिरिक्त कार्यभार की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रहेगी। इसलिए काम के साथ-साथ अपने खुद का ध्यान भी रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 5


वृष : (जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

पॉजिटिव- समय भावुकता की बजाय व्यवहारिक सोच रखने का है। आप पूरी मेहनत और लगन से अपने लक्ष्य को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। महिलाओं के लिए समय अनुकूल है। नए संपर्क बनेंगे और फायदेमंद भी साबित होंगे।
नेगेटिव- अपरिचित लोगों पर भरोसा ना करें, कुछ वाद-विवाद जैसी स्थिति बन सकती हैं। विद्यार्थी अपनी मेहनत के अनुरूप मन मुताबिक परिणाम न मिलने से कुछ निराश होंगे। उनका मनोबल बनाकर रखना अभिभावकों का दायित्व है।
व्यवसाय- बिजनेस में किसी विस्तार संबंधी योजना पर काम शुरू होगा लेकिन लाभ की ज्यादा उम्मीद न ही रखे तो अच्छा है। इस समय मार्केटिंग तथा मीडिया से संबंधित कार्यों में अपना अधिक समय व्यर्थ ना करें। किसी इंसान से मुलाकात में बिजनेस संबंधित योजनाओं का आदान-प्रदान होगा।
लव- परिवार में सुकून भरा माहौल रहेगा। विवाह योग्य लोगों के लिए उचित रिश्ता आ सकता है। प्रेम प्रसंग मधुर रहेंगे।
स्वास्थ्य- थकान और तनाव का प्रभाव आपकी कार्य क्षमता तथा मनोबल पर पड़ सकता है। योगा और मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 2


मिथुन : (जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कई तरह की गतिविधियों में व्यस्तता रहेगी। साथ ही पारिवारिक तथा सामाजिक गतिविधियों में उचित व्यवस्था बनाकर रखने में आपका विशेष योगदान रहेगा। आप दैनिक कार्यों के साथ-साथ अपनी हॉबी के लिए भी कुछ समय निकालकर सुकून महसूस करेंगे।
नेगेटिव- परंतु कुछ ना कुछ व्यक्तिगत समस्याएं भी बनी रहेगी। जिससे मन विचलित रहेगा। दूसरों के मामले में अधिक हस्तक्षेप ना करें। बच्चों की संगति और गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें और उनका मार्गदर्शन करते रहें।
व्यवसाय- बिजनेस में काम ज्यादा होने की वजह से अथॉरिटी अपने कर्मचारियों को भी देना उचित रहेगा। इससे आपका कार्य भार हल्का होगा। किसी नए काम को शुरू करने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है। साझेदारी से संबंधित व्यवसाय में फायदा होगा।
लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करने से संबंधों में और अधिक नज़दीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- खानपान के मामले में लापरवाही ना करें। गैस और कब्ज की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त रह सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9


कर्क : (जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

पॉजिटिव- जनसंपर्क और अधिक विस्तृत होंगे। साथ ही कुछ राजनीतिक अथवा सामाजिक संबंधों से आपको फायदा होने की उम्मीद है। आपकी उपलब्धियों और सेवा सुश्रुषा से बड़े बुजुर्ग प्रसन्न रहेंगे। दिन सकारात्मक व्यतीत होगा।
नेगेटिव- पुरानी नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी ना होने दें, इसकी वजह से वर्तमान में भी समस्याएं उठ सकती हैं। इस समय किसी भी तरह की यात्रा ना करें तथा अपने घर और व्यवसाय पर ध्यान दें। विद्यार्थियों को अपनी परीक्षा संबंधी अनुकूल परिणाम ना मिलने से मन कुछ परेशान रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में आपको कोई महत्वपूर्ण कार्य भार मिलेगा। जिससे आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। परंतु अपनी कार्यप्रणाली में कुछ परिवर्तन भी लाने की जरूरत है। कोई ऑफिशियल टूर संबंधी प्रोग्राम बनेगा और यह यात्रा आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।
लव- परिवार जनों के बीच उचित सामंजस्य रहेगा। परिवार में भी सुख-शांति बनी रहेगी। प्रेमी-प्रेमिका को डेटिंग के अवसर मिलेंगे।
स्वास्थ्य- अत्यधिक कार्यभार की वजह से थकान रहेगी। परंतु इसके अनुकूल परिणाम मिलने से नकारात्मक असर स्वास्थ्य नहीं पड़ेगा इसलिए चिंता ना करें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 3


सिंह : (जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आध्यात्मिक तथा रुचि पूर्ण गतिविधियों में अधिकतम समय व्यतीत होगा। साथ ही घर-परिवार की जरूरतों के प्रति भी जागरूक रहेंगे। किसी विशिष्ट व्यक्ति के साथ खास मुद्दे पर विचार विमर्श भी होगा। किसी पॉलिसी आदि में निवेश करने के लिए अनुकूल समय है।
नेगेटिव- किसी छोटी सी बात पर विवाद हो सकता है। इसलिए धैर्य बनाकर रखें। संतान से संबंधित कोई उम्मीद पूरी ना होने की वजह से मन व्यथित रह सकता है। परंतु डांट-फटकार की जगह धैर्य से परिस्थितियों को सुलझाएं। कहीं भी निवेश करने से पहले उससे संबंधित उचित जानकारी अवश्य ले।
व्यवसाय- मौजूदा व्यवस्था व्यवस्थित रूप से चलती रहेगी। नए काम संबंधी योजना बना रहे हैं तो अभी उस पर किसी भी तरह की कार्यवाही न करें क्योंकि व्यक्तिगत कार्यों की वजह से व्यवसाय पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। ऑफिस का माहौल कुछ तनाव जैसा रह सकता है।
लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। परंतु विवाहेत्तर संबंधों से अपने आप को दूर रखें, अन्यथा अपमानजनक स्थिति भी बन सकती हैं।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु वर्तमान वातावरण से अपना बचाव रखना जरूरी है। महिलाएं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें।
भाग्यशाली रंग– आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8


कन्या : (जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल बनी हुई हैं। किसी पुरानी समस्या का हल मिलने से राहत महसूस करेंगे। बच्चों के शिक्षा से संबंधित कुछ लाभदायक योजनाएं फलीभूत होगी। इससे बच्चों में आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। सामाजिक गतिविधियों में भी आपका योगदान रहेगा।
नेगेटिव- उधार या लोन लेने की योजना बन रही है तो अपनी सामर्थ्य का ध्यान जरूर रखें। आपकी किसी गतिविधि की वजह से घर में कोई गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए ज्यादा रोक-टोक ना लगाएं तथा अपने स्वभाव में लचीलापन रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय में इनकम सोर्स बढ़ेंगे। किसी नए काम की शुरुआत भी होगी परंतु अभी अधिक लाभ की उम्मीद ना रखकर पूरी तरह से मेहनत करें। और अपनी कार्यप्रणाली को दूसरों के समक्ष उजागर ना करें। ऑफिस में आपकी बेहतरीन कार्य प्रणाली से कंपनी को फायदा होगा।
लव- घर तथा व्यवसाय में खुशनुमा माहौल बना रहेगा। परंतु प्रेम संबंधों में छोटी सी लापरवाही को लेकर अलगाव जैसी स्थिति भी बन सकती हैं।
स्वास्थ्य- जोखिम वाली गतिविधियों से दूर रहे। चोट आदि लगने की स्थिति बन रही है। इस समय वाहन भी बहुत सावधानी पूर्वक चलाने की जरूरत है।
भाग्यशाली रंग- ब्राउन, भाग्यशाली अंक- 6


तुला : (जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

पॉजिटिव- घर में नवीनीकरण अथवा साज-सज्जा से संबंधित वस्तुओं की शॉपिंग होगी। स्त्रियां अपने घरेलू कार्यों को सहजता और सरलता से पूरा कर लेंगी, और अपने व्यक्तिगत कार्यों पर भी उनका ध्यान केंद्रित रहेगा। कोई महत्वपूर्ण यात्रा भी संभव है।
नेगेटिव- वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन और सलाह की अवहेलना ना करें। अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए अत्यधिक प्रयास भी करना पड़ सकता है। कभी-कभी किसी की नकारात्मक बात आपको आहत करेगी। प्राणायाम करना उचित रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में आपके कार्य करने की नई तकनीक सफल रहेगी तथा लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। अगर पार्टनरशिप करने संबंधी कोई योजना है, तो तुरंत अमल करें। ऑफिस में किसी महत्वपूर्ण मीटिंग में आपके सुझाव को प्राथमिकता मिलेगी।
लव- घर-परिवार में सुखद और शांतिपूर्ण स्थिति रहेगी। अचानक ही किसी प्रियजन से मुलाकात खुशी प्रदान करेगी। प्रेम संबंधों में कुछ कटुता आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- छोटी-मोटी मौसमी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां तंग करेंगी।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 7


वृश्चिक : (जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

पॉजिटिव- अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत अधिक मेहनत होगी परंतु सफलता भी अवश्य मिलेगी। निवेश संबंधी कार्य भी संपन्न होंगे। हिम्मत तथा साहस के बल पर आप मुश्किल से मुश्किल काम को भी आसानी से निपटा लेंगे।
नेगेटिव- किसी नजदीकी रिश्तेदार से संबंधित अप्रिय समाचार मिलने से मन दुखी रहेगा। इसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है। खाली ख्याली पुलाव बनाने में समय व्यर्थ ना करें बल्कि अपनी योजनाओं को क्रियान्वित भी करें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र मे करियर संबंधित कोई सपना साकार होने वाला है। सरकारी कार्यों में भी सफलता मिलेगी। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के साथ ज्यादा मेलजोल ना रखें। क्योंकि उनकी वजह से आपका ध्यान व्यवसाय से हट सकता है। बैंक संबंधी गतिविधियों को समय पर अवश्य पूरा करें।
लव- जीवनसाथी तथा परिवारजनों के सहयोग से आपका आत्मविश्वास और मनोबल बना रहेगा। लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाना सकून देगा।
स्वास्थ्य- आपकी ही लापरवाही की वजह से पेट का सिस्टम बिगड़ सकता है। कुछ समय बिल्कुल हल्का आहार लेने का प्रयास करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 8


धनु : (जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज कोई बड़ी दुविधा हल हो जाने से मानसिक सुकून रहेगा। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह बना रहेगा। विद्यार्थियों तथा युवाओं को किसी प्रतिस्पर्धा में सफलता मिलने की उत्तम संभावना है। किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम भी बन सकता है।
नेगेटिव- नजदीकी संबंधों के साथ चल रहे गिले-शिकवे दूर करने का अनुकूल समय है। दूसरों के मामले में बिन मांगे सलाह ना दें, कोई मुसीबत अचानक की खड़ी हो सकती है। अगर कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त की गतिविधि चल रही है, तो ज्यादा लाभ की उम्मीद ना रखे।
व्यवसाय- कारोबारी गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। फोन पर कोई महत्वपूर्ण वार्तालाप आपके लिए लाभदायक स्थितियां बनेगी। लेनदेन संबंधी मामलों में दूसरों की बातों पर भरोसा न करें। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत लोग जल्दी ही कोई उपलब्धि हासिल करेंगे।
लव- पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य का कुछ अभाव रहेगा, जिसकी वजह से घर का वातावरण भी डिस्टर्ब हो सकता है।
स्वास्थ्य- नसों में खिंचाव तथा दर्द से परेशान रहेंगे। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह ना रहे वरना समस्या बढ़ भी सकती है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 9


मकर : (जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है)

पॉजिटिव- दिनचर्या को बेहतरीन और क्रमबद्ध तरीके से व्यवस्थित करें। कोई रुका हुआ पैसा मिलने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। घर के रखरखाव अथवा नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेगी। अनुभवी लोगों का सानिध्य और सहयोग भी बना रहेगा।
नेगेटिव- कोई अप्रिय समाचार मिलने से मन में उदासी रहेगी। घर में बहुत अधिक टोका-टाकी रखने से पारिवारिक लोगों को परेशानी हो सकती है, इस बात का अवश्य ध्यान रखें। बच्चों को इस समय पढ़ाई पर ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है।
व्यवसाय- रियल स्टेट से जुड़े लोगों की फायदेमंद डील होने की संभावना है। आय के स्त्रोतों में वृद्धि होगी। स्त्री वर्ग अपने व्यवसाय में विशेष रूप से सफलता पाएंगी। नौकरी पेशा लोगों का ऑफिस में पॉजिटिव वातावरण की वजह से कार्य क्षमता में भी निखार आएगा।
लव- पति-पत्नी के आपसी संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटीज से संबंधित परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए अपनी नियमित जांच अवश्य करवाएं।
भाग्यशाली रंग– केसरिया, भाग्यशाली अंक- 4


कुंभ : (जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

पॉजिटिव- इस समय बहुत अधिक जिम्मेदारियां रहेंगी और आप काफी हद तक व्यवस्थित भी कर लेंगे। अपने लिए भी कुछ समय जरूर निकालें इससे सुकून भी मिलेगा। आध्यात्मिक तथा धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से आप अपने अंदर अद्भुत शांति महसूस करेंगे।
नेगेटिव- अपनी मानसिक स्थिति संतुलित रखें। लापरवाही की वजह से बैंक या निवेश संबंधी कोई काम में गड़बड़ होने की आशंका है। युवा वर्ग भी मौज मस्ती की वजह से अपने महत्वपूर्ण कार्यों के प्रति लापरवाही करेंगे। जिससे नुकसान होगा।
व्यवसाय- कारोबारी गतिविधियों को व्यवस्थित करने में अभी और अधिक प्रयासों की जरूरत है। अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाएं। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में आपसी तालमेल उचित बना रहेगा। सरकारी सेवारत लोग अधिक कार्यभार की वजह से परेशान रहेंगे।
लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में किसी प्रकार की गलतफहमियां उपज सकती हैं।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सजग रहें, किसी प्रकार का इंफेक्शन हो सकता है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 2


मीन : (जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कुछ समय एकांत अथवा आत्म मनन में जरूर व्यतीत करें। इससे सुकून और शांति मिलेगी तथा इससे आपको कई उलझे सवालों का जवाब भी मिलेगा। किसी नए कार्य की रूपरेखा भी बन सकती है। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों के लिए खुशखबरी है।
नेगेटिव- खुद को साबित करने के लिए अभी और अधिक मेहनत की जरूरत है। परंतु साथ ही घर में रिश्तेदारों के आगमन से खर्चा और कार्य भार बढ़ेगा। जल्दबाजी में किए गए कार्य गलत भी हो सकते हैं। मकान, गाड़ी आदि से संबंधित कागजात संभालकर रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय में पूरी शिद्दत और मेहनत से काम करना लाभ के मार्ग को और अधिक प्रशस्त करेगा। कमीशन, बीमा आदि से संबंधित कार्यों में अप्रत्याशित सफलता मिलेगी। नौकरी पेशा लोगों को अतिरिक्त कार्यभार की वजह से ओवरटाइम करना पड़ेगा।
लव- पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। समझदारी रखें वरना इसका असर घर की व्यवस्था पर भी पड़ेगा। युवाओं की दोस्ती और अधिक गहरी होगी।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम और पोलूशन से अपना बचाव करें। खांसी, जुकाम और वायरल बुखार होने की आशंका है। आयुर्वेदिक इलाज लेना ज्यादा बेहतर होगा।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 1


Related Articles

नवीनतम