Sunday, November 27, 2022

T20 WC के सेमीफाइनल में भारत, जानें फाइनल के टिकट के लिए किससे मुकाबला?

इधर नेदरलैंड्स की हाथों साउथ अफ्रीका की हार हुई और उधर टीम इंडिया की बांछें खिल गईं. भारतीय टीम की बांछें इसलिए खिली क्योंकि जिम्बाब्वे को हराने से पहले ही उसे T20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल का टिकट मिल गया. इस तरह वो न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बाद टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जाने वाली तीसरी टीम बन गई है. वहीं अपने ग्रुप से उसने सबसे पहले सेमीफाइनल का टिकट कटाया है. अब फाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड से होने की संभावना है.

T20 वर्ल्ड कप 2022 में हर मैच के साथ बदलते समीकरणों के बीच भारत को पहले सेमीफाइनल में जाने के लिए जिम्बाब्वे को हराना जरूरी था. लेकिन, किसी ने ये नहीं सोचा था कि नेदरलैंड्स भी साउथ अफ्रीका को हरा उलटफेर कर सकती है. इस उलटफेर का नतीजा ये हुआ कि भारत का सेमीफाइनल में जाना जिम्बाब्वे से मुकाबला खेलने से पहले ही तय हो गया.

सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

भारतीय टीम ने सेमीफाइनल के लिए तो क्वालिफाई कर लिया. लेकिन, अब वो अपने ग्रुप से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टॉप की टीम रहेगी या फिर दूसरे नंबर की, ये जिम्बाब्वे के खिलाफ उसके मैच के नतीजे से तय होगा. भारत अगर जिम्बाब्वे को हराता है तो वो टॉप पर अपने ग्रुप का अंत करेगा. वहीं अगर हारता है और पाकिस्तान बांग्लादेश को हराता है तो बेहतर रनरेट के चलते पाकिस्तान टॉप पर पहुंच सकता है.

सेमीफाइनल मुकाबले का समीकरण

सेमीफाइनल में कदम रख चुकी टीम इंडिया अब अगर ग्रुप 2 में टॉप पर रही तो फिर उसका सेमीफाइनल मुकाबला 10 नवंबर को ग्रुप 1 के दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड से एडिलेड में होगा. लेकिन, अगर वो दूसरे नंबर पर रही तो फिर उसका सेमीफाइनल मुकाबला ग्रुप 1 की टॉप की टीम न्यूजीलैंड से 9 नवंबर को होगा.

नोट: इस लेख में दी गई सभी जानकारी केवल जानकारी के उद्देश्य के लिए लिखी गई है।

Related Articles

नवीनतम