Sunday, November 27, 2022

शुक्रवार, 11 नवम्बर 2022 राशिफल

मेष : (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज दिन की शुरुआत बहुत ही बेहतरीन होगी। प्रभावशाली लोगों से मुलाकात का अवसर मिलेगा। साथ ही लक्ष्य प्राप्ति में भी सहायता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। संतान कि किसी उपलब्धि से संबंधित खुशखबरी मिल सकती हैं।
नेगेटिव- गैर जरूरी कामों में समय खराब न करें। अपनी उर्जा व कार्य क्षमता बनाए रखें क्योंकि आलस की वजह से कुछ काम अधूरे भी छोड़ सकते हैं। आर्थिक मामलों से संबंधित कोई भी निर्णय सावधानी से लें। क्योंकि किसी तरह की गलती होने की भी आशंका है।
व्यवसाय- व्यापारिक मामलों में कोई भी नया फैसला लेने में दिक्कत होगी। इसलिए मौजूदा गतिविधियों पर ही ध्यान रखें। नौकरीपेशा लोग प्रोजेक्ट हासिल करने में सफल रहेंगे और कोई खास उपलब्धि भी मिल सकती है।
लव- पारिवारिक जीवन में मधुरता और आपसी सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम प्रसंगों में भावनात्मक नज़दीकिया आएंगी।
स्वास्थ्य- मौसम की वजह से सिर दर्द व माइग्रेन की समस्या से परेशान रह सकते हैं। यह समय बहुत ही व्यवस्थित तरीके से व्यतीत करने का है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 1


वृष : (जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

पॉजिटिव- सोसाइटी अथवा सामाजिक आयोजन का दायित्व आप पर रहेगा। अगर कोई पारिवारिक वाद-विवाद चल रहा है, तो आपकी सूझबूझ से हल होने की संभावना है। परंतु दूसरों पर विश्वास करने की अपेक्षा अपने निर्णय को अधिक प्राथमिकता देना ज्यादा उचित है।
नेगेटिव- व्यक्तिगत कार्यों में अत्यधिक व्यस्तता की वजह से अपने परिवार पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। भाई बंधुओं के साथ आपसी मतभेदों को शांतिपूर्ण तथा सहज तरीके से सुलझाए। अपने आक्रामक स्वभाव और गुस्से पर काबू बनाकर रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- व्यवसायिक परिस्थितियों में वर्तमान में जैसा चल रहा है, उसी में संतोष करना उचित है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में उचित सफलता मिलेगी। रुका हुई पैसा मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। नौकरीपेशा लोगों को ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य व सुकून बना रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी नकारात्मक बात से अलगाव उत्पन्न हो सकता है।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक व्यक्ति अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें। अपनी दिनचर्या व खानपान को सीमित रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5


मिथुन : (जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

पॉजिटिव- प्रॉपर्टी के क्रय-विक्रय संबंधी कोई गतिविधि चल रही है, तो उचित लाभ की संभावना बनी हुई है। बच्चे के करियर संबंधी अच्छी खबर मिल सकती है। किसी पॉलिसी में निवेश करने का अनुकूल समय है।
नेगेटिव- व्यक्तिगत गतिविधियों को प्राथमिकता पर रखें क्योंकि दूसरों के कार्यों में समय व्यतीत करने से आपके महत्वपूर्ण काम रुक सकते हैं। जिसकी वजह से तनाव हावी हो जाएगा। अपने स्वभाव में ठहराव लाएं। गुस्से की वजह से कुछ संबंध प्रभावित होंगे।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। जरा सी लापरवाही से बड़ा नुकसान होने की आशंका है। सहयोगी तथा कर्मचारियों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखना आवश्यक है। सरकारी सेवारत लोग अपने कार्यों पर ही फोकस रहे।
लव- पारिवारिक व्यवस्था बेहतरीन बनी रहेगी। प्रेम संबंधों में पारिवारिक स्वीकृति मिलने से जल्दी ही विवाह में परिणित होने के अवसर बनेंगे।
स्वास्थ्य- कब्ज व पेट से संबंधित कुछ परेशानी रहेगी। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें अन्यथा मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6


कर्क : (जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

पॉजिटिव- मानसिक सुकून और उर्जा बनाए रखने के लिए कुछ समय मन मुताबिक रचनात्मक कार्यों में जरूर लगाएं। ऑनलाइन शॉपिंग और मस्ती भरी क्रियाकलापों में भी समय व्यतीत होगा। युवाओं को कैरियर संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से बहुत अधिक तनावमुक्त महसूस करेंगे।
नेगेटिव- अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखना अति आवश्यक है, अन्यथा लापरवाही की वजह से आपका कोई महत्वपूर्ण काम छूट सकता है। बच्चों के गतिविधियों तथा दोस्तों पर कड़ी नजर रखने की आवश्यकता है।
व्यवसाय- बिजनेस में नए काम की शुरुआत से पहले सोच-विचार जरूर करें। मीडिया, शेयर्स, कंप्यूटर आदि से संबंधित व्यवसाय सफल रहेंगे। आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी। नौकरी पेशा लोगों को कोई खास अथॉरिटी मिल सकती हैं।
लव- जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करें। प्रेम संबंधों में पारदर्शिता रखना अति आवश्यक है, अन्यथा कोई गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है।
स्वास्थ्य- गैस और कब्जियत जैसी दिक्कत रहेगी। तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9


सिंह : (जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- घर में नजदीकी संबंधों का आगमन होगा तथा आपसी वार्तालाप से कई मुद्दों का हल भी मिलेगा। प्रॉपर्टी के लेनदेन संबंधी कुछ योजनाएं बनेंगी। आपकी कोई विशेष प्रतिभा लोगों के सामने आएगी। इस समय आप पूरी तरह फोर्स में रहेंगे।
नेगेटिव- कुछ विपरीत परिस्थितियां भी बनेगी। किसी पैतृक संपत्ति को लेकर भाइयों के साथ कुछ वाद-विवाद की आशंका बन रही है। परंतु जरा सी सावधानी और सूझबूझ द्वारा परिस्थितियां संभल जाएंगी। समय-समय पर बच्चों का मार्गदर्शन भी करते रहना जरूरी है।
व्यवसाय- बिजनेस करने वाले प्रभावशाली लोगों के साथ मीटिंग में जाने का मौका मिलेगा। जो कि आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। मार्केटिंग संबंधी काम और पेमेंट इकट्‌ठा करने के लिए दिन अनुकूल है। ऑफिस में किसी सहयोगी के साथ कुछ मनमुटाव हो सकता है।
लव- घर में कुछ तनावपूर्ण माहौल बनने की आशंका है। बेहतर होगा कि पारिवारिक व्यक्ति आपस में ही बैठकर समस्याओं का समाधान करें।
स्वास्थ्य- उचित आराम भी लेना जरूरी है। अत्यधिक भागा-दौड़ी की वजह से थकान और सिर दर्द रहेगा।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3


कन्या : (जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- अपने कार्यों को जल्दबाजी की बजाए सही तरीके से पूरा करने से सुगमता रहेगी। घर में कोई मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं बनेंगी। साथ ही अचानक ही कोई शुभ समाचार मिलने से अत्यधिक खुशी महसूस होगी। आर्थिक स्थिति में सुधार संबंधी शुभ अवसर भी आपको प्राप्त होंगे।
नेगेटिव- घर के वातावरण को अनुशासित बनाकर रखना अति आवश्यक है। इससे बच्चों के व्यक्तित्व में और अधिक निखार आएगा।पैसे संबंधी उधारी लेने या देने से परहेज करें। वरना इस वजह से संबंध खराब हो सकते हैं।
व्यवसाय- व्यवसायिक मामलों में किसी भी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप होने से दिक्कतें बढ़ सकती हैं। इस समय सभी निर्णय खुद ही लेना उचित है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को तरक्की या स्थान परिवर्तन संबंधी शुभ अवसर प्राप्त होंगे।
लव- कुछ समय पारिवारिक सदस्यों का एक साथ करने से आपसी सामंजस्य और अधिक बेहतर होगा। मित्रों के साथ भी मेल मुलाकात का दौर रहेगा।
स्वास्थ्य- जोखिम भरे कार्यों से दूर रहें। चोट लगने या किसी दुर्घटना होने जैसी स्थिति बन रही है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8


तुला : (जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कोई राजकीय अथवा व्यक्तिगत कार्य रुका हुआ है, तो आज उसे पूरा करने का अनुकूल समय है। पैतृक संपत्ति संबंधी लाभ भी हो सकता है। कामकाजी महिलाएं घर-परिवार के प्रति जिम्मेदारियों को अच्छी तरह निभाने में समर्थ रहेंगी।
नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूर रहें तथा अपने कार्यों पर ही ध्यान केंद्रित रखें। व्यर्थ की गतिविधियों और क्रियाकलापों में खर्च करने से घर का बजट बिगड़ सकता है। बड़े बुजुर्गों का उचित मान-सम्मान बनाकर रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाने की जरूरत है। व्यवसायिक स्थल पर कोई भी महत्वपूर्ण फैसला न लेकर मौजूदा कामों पर ध्यान दें। वरना लापरवाही से ऑर्डर कैंसिल हो सकते हैं।
लव- घर में खुशी भरा माहौल रहेगा तथा कोई मांगलिक कार्य संपन्न होने जैसी योजनाएं बनेगी। प्रेम प्रसंगों में भी नज़दीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 8


वृश्चिक : (जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

पॉजिटिव- पारिवारिक जिम्मेदारियां अच्छी तरह निभा लेंगे। आपके भविष्य के लिए निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त से संबंधित कार्य करने के लिए समय उत्तम है। धार्मिक तथा सामाजिक क्रियाकलापों में भी कुछ समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- युवाओं को करियर और भविष्य को लेकर ज्यादा सजग रहना चाहिए। कोई दुखद समाचार मिलने से मन में कुछ अशांति और तनाव जैसा महसूस करेंगे। कुछ समय प्रकृति के सानिध्य में व्यतीत करें। मेडिटेशन पर भी ध्यान दें। इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी।
व्यवसाय- इस समय व्यवसाय में कार्यस्थल पर ही अपना फोकस रखें। मार्केटिंग संबंधी कार्यों में कुछ नुकसान होने जैसी स्थिति बन रही है। प्रॉपर्टी, बीमा, कमीशन आदि से संबंधित व्यवसाय में महत्वपूर्ण डील हो सकती है। नौकरीपेशा लोग काम ज्यादा होने से परेशान रहेंगे।
लव- घर का माहौल खुशनुमा व शांतिपूर्ण बना रहेगा। तथा परिवार जनों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। प्रेम प्रसंगों में भी प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से स्किन संबंधी एलर्जी हो सकती हैं। स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3


धनु : (जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनेंगे और उन्नति के अवसर भी प्राप्त होंगे। आज आपके काम स्वतः ही बनते जाएंगे। इसलिए व्यर्थ की गतिविधियों में समय व्यतीत ना करें। कोई धार्मिक आयोजन में भी जाना पड़ सकता है।
नेगेटिव- आलस की वजह से काम को टालना उचित नहीं है। अपनी इस कमी को दूर करें तथा अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहे। दूसरों की सलाह पर निर्भर रहने की बजाए खुद ही निर्णय लें, इससे आप बेहतरीन तरीके से कार्यों को अंजाम दे पाएंगे।
व्यवसाय- वर्तमान समय उपलब्धियों वाला है। योजनाबद्ध तरीके से दिनचर्या को व्यवस्थित करें। अपने सहयोगी तथा कर्मचारियों के साथ संबंध अच्छे बनाकर रखना आवश्यक है। इससे उनकी कार्य क्षमता में वृद्धि होगी। नौकरीपेशा लोग दस्तावेज संभालकर रखें।
लव- आपकी लापरवाही की वजह से परिवार जन कुछ रुष्ट हो सकते हैं। पारिवारिक जरूरतों का ध्यान रखना भी आपका दायित्व है। लव पार्टनर को कुछ उपहार अवश्य दें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु बदलते वातावरण की वजह से अपनी दिनचर्या को संयमित रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9


मकर : (जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है)

पॉजिटिव- संतोषजनक ग्रह स्थिति बनी हुई है। काफी समय से कोई रुकी हुई पेमेंट मिल जाने से आर्थिक स्थिति कुछ बेहतर होगी, जिससे आप तनावमुक्त महसूस करेंगे। पिछले कुछ समय से जो लोग आपके खिलाफ थे, वही आज आपके पक्ष में भी आएंगे।
नेगेटिव- आज उधारी संबंधी कोई भी कार्य ना करें। इससे फायदा नहीं होगा बल्कि आपसी संबंधों में खटास ही आएगी। ध्यान रखें कि किसी पड़ोसी से भी वाद-विवाद होने की स्थितियां बन रही है। अपनी भावनाओं को संतुलित रखने से ही आप उचित निर्णय ले पाएंगे।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर कर्मचारियों के बीच आपसी सामंजस्य का कुछ अभाव रह सकता है। इसका असर व्यवसायिक कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा। किसी के साथ पार्टनरशिप करने की योजना बना रहे हैं, तो उस पर गंभीरता से अमल करें। नौकरीपेशा लोग टारगेट पूरा करने में सफल रहेंगे।
लव- परिवार के साथ मनोरंजन तथा शॉपिंग संबंधी योजनाएं बनेंगी। तथा घर में प्रसन्नता पूर्ण वातावरण रहेगा। प्रेम प्रसंगों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- मौसम से अपना बचाव रखना जरूरी है। खांसी, जुकाम जैसी दिक्कत महसूस होगी।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 6


कुंभ : (जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

पॉजिटिव- किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन से आपकी अपनी समस्याओं के उचित समाधान भी निकलेंगे। लाभदायक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श होगा। कोई गाड़ी या प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बन रही है। तो आज उस पर गंभीरता से अमल करें।
नेगेटिव- कभी-कभी मनोनुकूल काम ना बनने से आप असहज हो जाते हैं। तथा क्रोध की वजह से आपके बनते काम बिगड़ भी जाते हैं। समय अनुसार अपने स्वभाव में भी बदलाव तथा परिपक्वता आना जरूरी है। खर्चा करते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें।
व्यवसाय- कारोबारी गतिविधियां मन मुताबिक तरीके से व्यवस्थित रहेंगी। किसी ने काम को शुरू करने संबंधी भी योजनाएं बनेंगी। पूरी शिद्दत से प्रयासरत रहे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी बोनस या तरक्की के योग बन रहे हैं।
लव- लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्रोग्राम बनेगा। घर का वातावरण खुशनुमा रहेगा।
स्वास्थ्य- अपनी क्षमता से अधिक कार्य ना करें तथा उचित आराम भी अवश्य लें। थकान और तनाव की वजह से कमजोरी व जोड़ों में दर्द आदि की समस्या रहेगी।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5


मीन : (जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- संबंधों के प्रति सजग रहने से आपसी प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा। आपके स्वयं द्वारा लिए गए निर्णय उचित साबित होंगे। इसलिए अपनी कार्य क्षमता पर विश्वास रखे। सोसाइटी अथवा सामाजिक संबंध किसी विवादित मामले में आपका प्रस्ताव निर्णायक होगा।
नेगेटिव- अपने कार्यों में ही व्यस्त रहें। कभी-कभी आपका अधिकार और क्रोध पूर्ण लहजा आपके ही कार्यों में रुकावट डाल देता है। इसलिए अपने स्वभाव को सहज और संयमित रखना अति आवश्यक है। किसी भी तरह की कागजी कार्यवाही को सावधानी से करें।
व्यवसाय- सभी व्यवसायिक कार्य अपनी निगरानी में ही करवायें। किसी कर्मचारी के नकारात्मक रवैये से आपको कुछ नुकसान हो सकता है इसलिए सभी गतिविधियों में चौकन्ना रहे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को किसी ऑफिशियल टूर पर जाना पड़ सकता है।
लव- पति-पत्नी के बीच सुखद और शांतिपूर्ण संबंध में रहेंगे। प्रेम संबंधों में किसी नकारात्मक बात की वजह से अलगाव उत्पन्न हो सकता है। एक दूसरे का सम्मान करें।
स्वास्थ्य- माइग्रेन और सर्वाइकल की समस्या उठने से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाएगी। व्यवस्थित दिनचर्या और आहार से समस्या हल हो जाएगी।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 2


Related Articles

नवीनतम