Sunday, November 27, 2022

बुधवार, 23 नवम्बर 2022 राशिफल

पॉजिटिव- असंभव लग रहा कोई काम आज पूरा हो सकता है। कोशिश करते रहें। फोन या मीडिया के जरिये खास जानकारी मिल सकती है। जो कि भविष्य में फायदेमंद साबित होगी। अध्यात्म और धार्मिक कार्यों में भी दिलचस्पी बढ़ सकती है। ससुराल पक्ष से चल रहे मनमुटाव दूर होंगे।
नेगेटिव- अपने व्यवहार में सौम्यता बनाए रखें। अहम और गुस्से के कारण बिना वजह के नोकझोंक और वाद-विवाद की स्थिति में ना पड़ें। इस समय आमदनी के अनुपात में खर्चों की अधिकता रहेगी। इसलिए बजट बनाकर चलें।
व्यवसाय- व्यवसाय में आप अपने प्रयासों से किसी भी समस्या का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। वर्किंग महिलाएं अपने कार्यस्थल पर बेस्ट परफॉर्मेंस देंगी। ऑफिस में बॉस और अधिकारियों के साथ संबंध खराब न करें। नौकरी बदलने की कोशिश कर रहे हैं तो दिन अच्छा है।
लव- पारिवारिक सुख शांति बनी रहेगी। ध्यान रखे कि प्रेम प्रसंग आपके लिए कोई समस्या खड़ी कर सकते हैं।
स्वास्थ्य- बदलते वातावरण की वजह से एलर्जी और खांसी, जुकाम जैसी समस्या रह सकती हैं। अपना उचित बचाव करें।
भाग्यशाली रंग- गहरा पीला, भाग्यशाली अंक- 9


वृष : (जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आय का कोई रुका हुआ स्त्रोत शुरू होने से राहत मिलेगी। मित्रों तथा सहयोगियों के साथ आपसी मेल मिलाप द्वारा कुछ शुभ समाचार भी मिलेंगे। अध्ययनरत लोगों के लिए अच्छे तथा संतोषजनक परिणाम आएंगे।
नेगेटिव- अतिरिक्त जिम्मेदारियां लेने से आपके खुद के कार्यों में व्यवधान आएंगे। दूसरों के कार्यभार को अपने ऊपर ना लादें। इस समय वाकपटुता तथा चतुराई से काम लेने की जरूरत है। मन में कुछ दुविधा की स्थिति भी रहेगी।
व्यवसाय- कुछ दिक्कतें आएंगी परंतु आप अपने प्रयासों से आप परिस्थितियों को अनुकूल बना लेंगे। कामकाजी महिलाओं के लिए समय थोड़ा कष्टदायक लग रहा है। नौकरी पेशा लोगों के ऊपर नई जिम्मेदारियां आ सकती हैं। आप उन्हें पूरा करने में सक्षम भी रहेंगे।
लव- घर में आप शांति और सुकून महसूस करेंगे। मेहमानों की आवाजाही होगी तथा उपहारों का भी लेनदेन प्रसन्नता दायक रहेगा।
स्वास्थ्य- अत्यधिक कार्यभार की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित होगा। इस समय आपको शारीरिक और मानसिक रूप से आराम की भी जरूरत है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6


मिथुन : (जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

पॉजिटिव- अनुकूल ग्रह स्थिति है। समय की कीमत और महत्व का सम्मान करें। बच्चों के सुंदर भविष्य संबंधी योजनाएं बनेंगी। कुछ समय अपनी रुचि पूर्ण कार्यों में भी अवश्य व्यतीत करें। राजकीय मामले सरलता व सुगमता से पूरे होंगे।
नेगेटिव- क्रोध व आवेश पर नियंत्रण रखें। अन्यथा आपका कोई बना बनाया काम बिगड़ भी सकता है। तथा योजनाएं व प्लानिंग भी बीच में रह जाएंगी। इस समय कहीं भी निवेश करना हानिकारक रह सकता है।
व्यवसाय- प्रभावशाली बिजनेस के लोगों से मुलाकात के मौके मिलेंगे, जिससे व्यवसाय संबंधी बेहतर जानकारियां भी हासिल होंगी। आर्थिक मामलों में निवेश अच्छा रहेगा। किसी भी कागज अथवा दस्तावेज पर बिना पढ़े हस्ताक्षर ना करें।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद और खुशनुमा रहेगा। प्रेम प्रसंगों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत तथा तनाव का असर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ेगा। कुछ समय योगा और ध्यान में भी अवश्य लगाएं।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 5


कर्क : (जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज किसी समस्या का समाधान मिलने से सुकून महसूस करेंगे। आपके आत्मविश्वास और मनोबल के समक्ष आपके विरोधी टिक नहीं पाएंगे। रुका हुआ या उधार दिया पैसा वसूल करने के लिए अनुकूल समय है, इसलिए प्रयासरत रहें।
नेगेटिव- दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें, क्योंकि वाद-विवाद और लड़ाई-झगड़े होने के आसार हैं। चल रहे विवादित मामले किसी की मध्यस्थता से हल करने का प्रयास करें। इस समय किसी भी तरह की यात्रा को करना समय और पैसे का नुकसान ही है।
व्यवसाय- इस समय व्यवसाय संबंधी कोई भी गतिविधि को सामान्य ही रखें। दूसरों के मामलों में ना उलझकर अपने कार्यों पर ही ध्यान दें। बिजनेस में नए ऑर्डर मिल सकते हैं जो कि भविष्य में फायदेमंद रहेंगे। कोई व्यवसायिक यात्रा संबंधी प्रोग्राम भी बन सकता है।
लव- परिवार के साथ किसी समारोह अथवा डिनर आदि पर जाने का अवसर बनेगा। तथा आपसी मेल मिलाप तथा साथ समय व्यतीत करना सबको खुशी देगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या को लापरवाही में ना लें। तुरंत इलाज लेना जरूरी है साथ ही व्यवस्थित दिनचर्या भी रखें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2


सिंह : (जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- यह समय जमकर मेहनत करने का है। आप पूरी शिद्दत से उलझे मामलों को सुलझाने का प्रयास करेंगे। अपने काम को पूरी गंभीरता व संजीदगी से अंजाम देने में सक्षम रहेंगे। आपके विनम्र स्वभाव से आपकी लोकप्रियता और साख में वृद्धि होगी।
नेगेटिव- कोई अनचाही यात्रा करने की वजह से मन उदास रहेगा। जिसके परिणाम भी सकारात्मक नहीं मिलेंगे। किसी निकट संबंधी के साथ कोई अप्रिय घटना घटित होने की आशंका है। कुछ समय किसी आध्यात्मिक स्थल पर व्यतीत करने से आपको सुकून और शांति मिलेगी।
व्यवसाय- कर्मचारियों से संबंधित कोई समस्या दूर होगी। व्यापार तथा कामकाज के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। प्रत्येक गतिविधि अपनी देखरेख में ही करवाएं। नौकरी में काफी समय से कोई रुका हुआ इंक्रीमेंट अथवा प्रमोशन संबंधी शुभ समाचार मिल सकता है।
लव- पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल उचित बना रहेगा। पारिवारिक व्यवस्था भी बेहतर होगी। प्रेम संबंधों के उजागर होने से परिवार में तनाव रह सकता है।
स्वास्थ्य- काम के साथ अपने स्वास्थ्य तथा आराम का भी ध्यान रखना जरूरी है। इस समय आप कुछ कमजोरी और थकान महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 1


कन्या : (जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आय और व्यय में उचित समन्वय बना रहेगा। कुछ अनुभवी और सकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से मुलाकात होगी तथा उनके सानिध्य में आपको महत्वपूर्ण जानकारियां भी मिलेंगी। बच्चों का मनोबल बनाए रखने में आपका विशेष प्रयास रहेगा।
नेगेटिव- दिन की शुरुआत में किसी बात को लेकर तनाव रहेगा परंतु धीरे-धीरे स्थिति सामान्य भी हो जाएगी। अनुचित अथवा दो नंबर के कार्यों से दूर ही रहे। अपनी वाणी तथा उत्तेजित व्यवहार पर संतुलन रखें। अन्यथा आप बिना मतलब ही किसी से वैर ले बैठेंगे।
व्यवसाय- कारोबारी गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगे। कोई महत्वपूर्ण काम आसानी से संपन्न होने से उत्साह व जोश रहेगा। जोखिमभरे कामों में दिलचस्पी न लें। ऑफिस में चल रहे राजनीति वाले माहौल से खुद को दूर ही रखें।
लव- पारिवारिक सदस्यों के बीच चले आ रहे मतभेद व वैर-विरोध दूर होंगे। तथा घर की व्यवस्था पुनः सुखद हो जाएगी। लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य में सुधार होगा। तथा आप स्वयं को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5


तुला : (जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

पॉजिटिव- पारिवारिक गिले-शिकवे दूर करने का प्रयास करें इससे संबंधों में मधुरता आएगी। आय के स्त्रोत भी प्रशस्त होंगे। विरोधियों की गतिविधियां कामयाब नहीं होंगी। युवाओं को विभागीय परीक्षा अथवा किसी इंटरव्यू में सफलता मिलने की पूरी संभावना है।
नेगेटिव- आपके प्रतिद्वंद्वी आपके विरुद्ध कोई योजना बना सकते हैं। इस समय टैक्स अथवा गवर्नमेंट से संबंधित कार्यों को समय पर पूरा करने का प्रयास करें। बेहतर होगा कि समय रहते परिस्थितियों को नियंत्रित कर ले।
व्यवसाय- बिजनेस में नए काम की शुरुआत के लिए अनुकूल समय है। उधार लेनदेन न करें। नौकरी के कामों को गंभीरता से लें। किसी तरह की इंक्वायरी होने की आशंका है।
लव- घर परिवार का वातावरण खुशनुमा रहेगा। विवाह योग्य लोगों की रिश्ते संबंधी बात में कोई व्यवधान आ सकता है। इसलिए थोड़ा ध्यान से बातचीत करें।
स्वास्थ्य- अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखना जरूरी है। व्यायाम, प्राणायाम आदि बातों को अपनी दिनचर्या का अंग बना लें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6


वृश्चिक : (जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आप अपनी मेहनत और प्रतिभा से किसी भी मुश्किल काम को पूरा करके ही दम लेंगे। परिवार जनों के साथ घर के लिए नवीन वस्तुओं की खरीददारी जैसे कार्य होंगे। बच्चों की किसी विशेष समस्या का निवारण होने से राहत मिलेगी। मानसिक सुकून बना रहेगा।
नेगेटिव- घर के वरिष्ठ सदस्यों के मार्गदर्शन की अवहेलना ना करें। पिता-पुत्र के बीच कोई विचारिक मतभेद हो सकता है। घर के कोई इलेक्ट्रिक आइटम खराब होने से बड़ा खर्चा सामने आएगा। युवा वर्ग मौज मस्ती में पड़कर अपने करियर अथवा पढ़ाई के साथ खिलवाड़ ना करें।
व्यवसाय- बिजनेस में बड़ा निवेश करने का प्लान है तो तुरंत कार्यवाही करें। फायदा मिलेगा। आपको मेहनत के मुताबिक अच्छे नतीजे भी मिलेंगे। युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने से नौकरी प्राप्ति की संभावना है।
लव- परिवार में चल रहा किसी वाद-विवाद से वातावरण बिगड़ सकता है। प्रेम संबंधों मे मधुरता रहेगी।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर संबंधी नियमित जांच अवश्य करवाएं। तथा ज्यादा गरिष्ठ भोजन के सेवन से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9


धनु : (जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने की संभावना है, इसलिए प्रयासरत रहें। किसी शुभ तथा धार्मिक कार्य में खर्च करके आपको प्रसन्नता होगी। किसी मित्र की सलाह आपके लिए उपयोगी साबित होगी। और उचित मार्गदर्शन भी मिलेगा।
नेगेटिव- किसी भी तरह के मनमुटाव जैसी परिस्थितियों को बढ़ने ना दें, इसका असर वातावरण को खराब करेगा। प्रॉपर्टी संबंधित मामलों में बाधा आ सकती है। कोई गलती होने पर उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करें, वरना समस्या बढ़ सकती हैं।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में आपको अपनी कार्यशैली में परिवर्तन लाने की जरूरत है। सोच समझकर किसी योजना में पूंजी निवेश करें। आकस्मिक लाभ की संभावना है। इसलिए अपने काम के प्रति पूरी तरह समर्पित रहे। अधिकारियों से संबंध खराब ना होने दें।
लव- परिवार जनों के बीच सामंजस्य रहेगा तथा आपसी संबंधों में और अधिक मधुरता भी आएगी। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें।
स्वास्थ्य- आप अपनी दिनचर्या तथा खान-पान व्यवस्थित रखें। ऐसा करना आपको स्वस्थ और ऊर्जावान रखेगा। तथा सकारात्मक प्रवर्ती बनी रहेगी।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3


मकर : (जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज आप अपनी किसी नई गतिविधि को लेकर उत्साहित रहेंगे। और किसी अनुभवी व्यक्ति से उचित मार्गदर्शन भी मिलेगा। विद्यार्थी तथा युवा किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सिफारिश लगाने के बजाय स्वयं ही उसके लिए प्रयास करें, तो ज्यादा बेहतर होगा।
नेगेटिव- बच्चों की कोई जिद आपको तनाव दे सकती है। घरेलू मामलों को अपने स्तर पर ही सुलझा लें, दूसरों की दखलंदाजी से काम बिगड़ सकता है। तथा खर्चों की अधिकता की वजह से बजट भी गड़बड़ा जाएगा।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में अपनी कड़ी मेहनत तथा परिश्रम से आप कोई उपलब्धि हासिल करने में समर्थ रहेंगे। विपरीत परिस्थितियों में विवेकपूर्ण तरीके से समाधान ढूंढे। नौकरीपेशा लोगों का अफसरों के बीच आपका विशेष असर रहेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। दांपत्य संबंधों में भी मधुरता रहेगी। युवाओं को डेटिंग के अवसर सुलभ होंगे।
स्वास्थ्य- मन मुताबिक तरीके से दिनचर्या व्यतीत होने से शारीरिक और मानसिक ऊर्जा तथा स्फूर्ति बनी रहेगी। आप स्वस्थ महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 8


कुंभ : (जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज अचानक कोई उलझा हुआ काम बन जाएगा। प्रॉपर्टी के खरीद-फरोख्त संबंधी कार्य बनने की संभावना है। आपका आशावादी तथा खुशमिजाज व्यक्तित्व आपकी तरक्की में सहायक होगा। भाई-बहनों के साथ संबंधों में और अधिक नजदीकियां आएंगी।
नेगेटिव- कोई चुनौती आने से अपना मनोबल गिरने ना दें तथा उसका सामना करें। बच्चों की किसी नकारात्मक गतिविधि का पता चलने से आप तनाव ग्रस्त और बेचैन भी रहेंगे। इस समय मानसिक सुकून पाने के लिए कहीं एकांत अथवा आध्यात्मिक स्थल पर जरूर जाए।
व्यवसाय- व्यवसाय से संबंधित कोई भी लोन अथवा ऋण लेने के लिए समय अभी अनुकूल नहीं है। किसी भी कागजी कार्यवाही को करते समय सावधानी बरतें। हालांकि आपके सभी कार्य निर्विघ्न पूरे भी होते जाएंगे। नौकरी में आपको किसी मामले में समझौता करना पड़ सकता है।
लव- पारिवारिक लोग अपनी-अपनी जिम्मेदारियों को आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से सुलझएंगे। प्रेम संबंधों में रोमांटिक स्थिति रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु जोखिम पूर्ण कार्यों को करने से बचें तथा वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली रंग- 8


मीन : (जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- वित्तीय योजनाओं को क्रियान्वित करने का अनुकूल समय है इसलिए आलस ना करें। इस समय वाहन खरीदने के उचित योग बने हुए हैं। भौतिक सुख में वृद्धि होगी। स्त्री वर्ग घर तथा बाहर दोनों कार्यों को बेहतरीन तरीके से व्यवस्थित रखने में सफल रहेंगी।
नेगेटिव- इस समय अपना रुख नरम रखें तथा अनावश्यक नोकझोंक और वाद-विवाद से दूर रहें। रुपए-पैसे के लेनदेन संबंधी मामले में सावधानी बरतें। कोर्ट केस अथवा किसी सामाजिक विवाद संबंधी मामले को समय पर सुलझाना जरूरी है
व्यवसाय- कार्यस्थल पर कड़ी नजर रखना जरूरी है। स्टाफ अथवा किसी बाहरी व्यक्ति के द्वारा कोई सीक्रेट बात लीक सकती हैं। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय मे फायदेमंद स्थिति रहेगी। ऑफिस में अपनी फाइलें तथा डाक्यूमेंट्स को अच्छी तरह संभालकर रखें।
लव- घर के वातावरण में सामंजस्य पूर्ण माहौल रहेगा। अविवाहित लोगों के लिए बेहतरीन रिश्ता भी आने की संभावना है।
स्वास्थ्य- सिर दर्द, एसिडिटी जैसी समस्याएं परेशान करेंगी। असंतुलित दिनचर्या और खान-पान का असर आपकी स्वास्थ्य पर पड़ेगा।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 3


Related Articles

नवीनतम