fbpx
Tuesday, February 7, 2023

रविवार, 27 नवम्बर 2022 राशिफल

मेष : (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कुछ विशेष योजनाएं बनेंगी और उनको कार्य रूप देने के लिए उचित सहयोग भी मिलेगा। लोगों के साथ आपका मधुर और सहयोगात्मक व्यवहार आप की छवि को और अधिक निखारेगा। आपको जिस सुकून की तलाश थी वह आपको हासिल होने वाला है।
नेगेटिव- अभी खुद को साबित करने के लिए बहुत अधिक मेहनत की भी जरूरत है। जल्दबाजी में लिए गए निर्णय गलत साबित हो सकते हैं। इसलिए सहजता बनाकर रखना जरूरी है। वित्तीय कार्यों में हिसाब-किताब करते समय सावधानी बरतें।
व्यवसाय- बिजनेस में मैन्युफैक्चरिंग के कामों पर ज्यादा ध्यान दें। जल्दी ही आपका सपना पूरा हो सकता है। भरपूर मेहनत से अपने कार्यों को अंजाम दे। कमीशन और बीमा संबंधी कामों में अप्रत्याशित सफलता मिलने के योग हैं।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। बाहरी लोगों का घर के मामले में हस्तक्षेप ना करने दें। प्रेम संबंधों की वजह से मानहानि की स्थिति बन रही है।
स्वास्थ्य- मौसम में बदलाव की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित होगा। लापरवाही ना करें तथा तुरंत इलाज लें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 5


वृष : (जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज कुछ ऐसे लोगों से मुलाकात होगी जो आगे चलकर बहुत ही लाभदायक साबित होंगी। व्यस्तता के बावजूद आप अपने व्यक्तिगत कार्यों के लिए भी समय निकाल लेंगे। विद्यार्थियों को स्कूल या कॉलेज की गतिविधियों में योगदान लेने का मौका मिलेगा।
नेगेटिव- जोखिम भरे कामों में पेसा लगाना नुकसानदायक रहेगा। सोच-विचार करने में ज्यादा समय ना लगाएं। क्योंकि इसकी वजह से कुछ महत्वपूर्ण काम हाथ से निकल जाएंगे। बैंक या निवेश संबंधी कोई काम ना होने से मन में झुंझलाहट रहेगी।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में जो मुकाम हासिल करना चाहते हैं, उसे पाने के लिए पूरी शिद्दत से कोशिश करें। सफलता मिलेगी। काम करने के तरीको में बदलाव संबंधी महत्वपूर्ण फैसला फायदेमंद रहेगा। प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनेंगे।
लव- पारिवारिक संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- तनाव जनक स्थितियों से दूरी बनाकर रखें। सिर दर्द, सर्वाइकल की समस्या परेशान करेगी।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 2


मिथुन : (जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

पॉजिटिव- दिल की शुरुआत में ही अपने खास कार्यों को पूरा करने की कोशिश करें। इस समय परिवार से जुड़े भी कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेने पड़ सकते हैं जो कि सकारात्मक साबित होंगे। किसी खास रिश्ते द्वारा आपको उपहार स्वरूप मनपसंद वस्तु की प्राप्ति होगी।
नेगेटिव- जरूरत से ज्यादा जिम्मेदारियां अपने ऊपर ना लें। दोपहर बाद कोई अप्रिय सूचना मिलने से घर में उदासी का माहौल भी बन सकता है। इस समय मनोबल मजबूत रखना जरूरी है। किसी भी पॉलिसी वगैरह में निवेश करने के लिए समय अभी अनुकूल नहीं है।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधी पब्लिक रिलेशन और मजबूत करें। महिलाएं अपने व्यवसाय के प्रति ज्यादा सजग रहेंगी। सफलता भी मिलेंगी। आपके कठोर व्यवहार की वजह से कोई अहम कर्मचारी कार्य छोड़ कर जा सकता है। इस बात का ध्यान रखें।
लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। तथा घर में विश्व शांति का माहौल रहेगा। परंतु ध्यान रखें कि प्रेम संबंधों का असर घर की व्यवस्था को खराब कर सकता है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। ज्यादा तनाव उत्पन्न करने वाले कारणों से दूर रहे।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 6


कर्क : (जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज कोई खास कार्य संपन्न हो जाएगा और अनुभवी लोगों के मार्गदर्शन में किसी मुश्किल का समाधान भी मिलेगा। किसी पूर्व योजना को क्रियान्वित करने के लिए सही समय है। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व सहयोग बना रहेगा।
नेगेटिव- अपने व्यक्तिगत कार्यों को नजरअंदाज करके दूसरों के सहयोग में समय देंगे। जिसका नकारात्मक असर आपके काम पर पड़ेगा। इस समय किसी भी तरह की वाद-विवाद की स्थिति से दूर रहें, क्योंकि इस वजह से आपकी व्यक्तिगत कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।
व्यवसाय- फोन द्वारा व्यवसाय संबंधी कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। कार्य का दबाव अधिक रहेगा। उसके बेहतर नतीजे मिलने से थकान महसूस नहीं होगी। सरकारी नौकरी वालों को स्पेशल जिम्मेदारी मिल सकती है।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी छोटी सी बात को लेकर मनमुटाव की स्थिति रहेगी। अपने स्वभाव में परिपक्वता लाएं। विवाह योग्य लोगों के लिए कोई अच्छा रिश्ता आने की संभावना है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है। अपने खान-पान और आराम का भी ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 3


सिंह : (जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- घर में किसी नवीन वस्तु अथवा इलेक्ट्रॉनिक आइटम की खरीदारी हो सकती है। जमीन जायदाद संबंधी कार्य में प्रगति पर रहेंगे। महिला वर्ग को अपनी योग्यता और कार्य क्षमता द्वारा कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल होगी।
नेगेटिव- अपनी उपलब्धियों का दूसरों के सामने ज्यादा बखान ना करें। किसी रिश्तेदार से मामूली से बात पर कहासुनी हो सकती है। बेहतर होगा कि छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज कर दे। युवाओं को अपने लक्ष्य पर ध्यान देने की जरूरत है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में व्यवसाय की स्थिति पूर्ववत ही रहेगी। आर्थिक मामलों में घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति का मार्गदर्शन व सहयोग उपयोगी साबित होंगे। नौकरी पेशा लोगों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है। किसी वरिष्ठ व्यक्ति अथवा उच्च अधिकारी के साथ विवाद या झगड़ा हो सकता है।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान बनाकर रखें। प्रेम और रोमांस में भी नज़दीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- अनियमित खानपान की वजह से लिवर संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। इस समय हल्का और सुपाच्य आहार लेने की जरूरत है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 8


कन्या : (जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आप घर से संबंधित अपनी जिम्मेदारियों को बहुत ही संजीदगी से निभाएंगे। आज मीडिया अथवा संपर्क सूत्रों द्वारा कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जिससे आपके काम आसान हो जाएंगे। महिलाएं अपने घरेलू तथा व्यवसायिक कार्याे को सहजता और सरलता से पूरा कर लेंगी।
नेगेटिव- माता-पिता का स्वास्थय चिंता का कारण बनेगा। अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास भी करना पड़ सकता है। बातचीत करते समय सावधानी बरतें, आपकी कोई गलत बात किसी को आहत कर सकती हैं।
व्यवसाय- व्यवसाय में पिछले कुछ समय से चल रही दिक्कतें दूर होंगी, सिर्फ धैर्य और मेहनत की जरूरत है। आपके काम करने की किसी नई तकनीक में जल्दी ही सफलता मिलेगी। किसी महत्वपूर्ण मीटिंग में भी आप को आमंत्रित किया जा सकता है।
लव- वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। घर का वातावरण भी खुशनुमा रहेगा। प्रेम संबंधों में अपनी समय और ऊर्जा नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- छोटी-मोटी मौसमी बीमारियां बनी रहेगी। आयुर्वेद का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8


तुला : (जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

पॉजिटिव- दोस्तों के साथ पारिवारिक गेट-टुगेदर तथा मनोरंजन संबंधी गतिविधियों में बेहतरीन दिन व्यतीत होगा। मानसिक और शारीरिक सुकून भी रहेगा। संतान के कैरियर संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से घर में उत्साह भरा वातावरण रहेगा।
नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग से एक निश्चित दूरी बनाकर रखें अन्यथा सोसाइटी में आपकी छवि नकारात्मक बन सकती है। साथ ही गैर कानूनी कार्य में भी दिलचस्पी ना लें। हालांकि समय अनुसार चीजें व्यवस्थित होती रहेंगी।
व्यवसाय- व्यवसाय में नई योजना न बनाएं। मुश्किल आने पर घर के अनुभवी लोगों की सलाह लेना उचित रहेगा। ऑफिस में अपने सहयोगियों के साथ विवाद की स्थिति न बनने दें।
लव- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य उचित बना रहेगा। घर की व्यवस्था भी सुखद और अनुशासित रहेगी। युवा प्रेम संबंधों को लेकर गंभीर रहेंगे।
स्वास्थ्य- नकारात्मक विचार हावी होने से आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित होगा। कुछ समय ध्यान मेडिटेशन अथवा प्रकृति के सानिध्य में जरूर व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 1


वृश्चिक : (जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कोई खुशखबरी मिलने से आप अद्भुत आत्मविश्वास की अनुभूति करेंगे। किसी भी काम को करने से पहले दूसरों की अपेक्षा अपने मन की आवाज सुने। आपकी अंतरात्मा आपको उचित रास्ते में बढ़ने की प्रेरणा देगी। धार्मिक गतिविधियों के प्रति भी आपका रुझान बढ़ेगा।
नेगेटिव- व्यक्तिगत कार्यों के साथ-साथ घर की व्यवस्था पर भी ध्यान देना जरूरी है। आपकी लापरवाही की वजह से परिवार जन नाराज रह सकते हैं। आसपास के वातावरण में भी उचित सामंजस्य बनाकर रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय में स्टाफ तथा कर्मचारियों का भी सम्मान बनाए रखें, इससे उनका आत्मविश्वास और आत्मबल बढ़ेगा। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता रखना जरूरी है। नौकरी पेशा लोग अपने उच्च अधिकारियों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें।
लव- घर का माहौल सुखद बना रहेगा। प्रेम संबंधों में आपसी सामंजस्य के अभाव की वजह से भावनात्मक दूरिया आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- ज्यादा काम और तनाव की वजह से सिर दर्द और पेट खराब होने जैसी स्थिति रहेगी। अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3


धनु : (जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात आप को एक नई दिशा प्रदान करेगी। रोजमर्रा की दिनचर्या से हटकर कुछ समय अपने लिए भी जरूर व्यतीत करें। ऐसा करने से आप अपने अंदर दोबारा नई ऊर्जा और ताजगी महसूस करेंगे। इस समय ग्रह स्थिति बहुत ही उत्तम बनी हुई है।
नेगेटिव- बीती हुई नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी न होने दें। किसी नजदीकी संबंधी के वैवाहिक जीवन में कुछ समस्याएं रहेंगी। परंतु आपका सुझाव और सहयोग उनकी परेशानियों को कम कर सकता है। युवा वर्ग अपने कैरियर पर ज्यादा ध्यान दें।
व्यवसाय- पब्लिक डीलिंग तथा मार्केटिंग संबंधी कार्य में सफलता मिलेगी। अधिकतर काम घर से फोन द्वारा ही संचालित होते जाएंगे। उधार लेनदेन न करें। मार्केटिंग संबंधित कामों में भी व्यस्ततम दिनचर्या रहेगी।
लव- पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर रहेंगे। प्रेमी-प्रेमिका को डेटिंग का अवसर मिलेगा।
स्वास्थ्य- घर के वरिष्ठ सदस्यों के स्वास्थ्य का ध्यान अवश्य रखें। अन्यथा स्थिति गंभीर हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 6


मकर : (जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है)

पॉजिटिव- दिनचर्या काफी व्यस्त रहेगी। परंतु आप अपने व्यक्तिगत कार्यों के लिए भी समय निकाल ही लेंगे आध्यात्मिक तथा वरिष्ठ लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करना बहुत ही सुकून देगा। किसी धार्मिक समारोह में शामिल होने का अवसर भी मिलेगा।
नेगेटिव- किसी के भी व्यक्तिगत मामले में अपना हस्तक्षेप करने से दूर रहे। इससे संबंधों में खटास आ सकती हैं। अगर प्रॉपर्टी के लेनदेन संबंधी कोई योजना बन रही है, तो अभी उसे स्थगित रखना ही उचित है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की सलाह पर भी ध्यान दें। उनकी सलाह से आपको कई परेशानियों से निजात मिलेगी। किसी भी तरह के गैरकानूनी काम को हाथ में ना लें। वरना आप किसी परेशानी में फंस सकते हैं। व्यवसायिक निवेश करने से पहले उचित सोच विचार करें।
लव- पारिवारिक माहौल सुखद बना रहेगा। मित्रों से मुलाकात पुरानी यादें ताजा करेगी। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में ना पड़े।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। बदलते मौसम से अपना बचाव जरूर करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 7


कुंभ : (जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कोई उधार दिया हुआ पैसा वसूल करने का अनुकूल समय है। कुछ समय अपनी हॉबी अथवा रुचि संबंधी कार्यों में भी जरूर लगाएं। इससे आप सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे। संतान द्वारा भी कोई शुभ सूचना मिलेगी।
नेगेटिव- आय की अपेक्षा खर्चे अधिक रहेंगे। थोड़ा सावधानी से काम लेने की जरूरत है। पारिवारिक मामलों में किसी भी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें। घर के बड़े बुजुर्गों के मान-सम्मान में कमी ना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में पेपर संबंधी सभी फाइलें व्यवस्थित रखना जरूरी है। थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए कोई बड़ा नुकसान खड़ा कर सकती हैं। प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य सफल रहेंगे। सरकारी सेवारत लोगों के ऊपर आज अतिरिक्त कार्यभार रहेगा।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य नरम रहने की वजह से घर और व्यवसाय में उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। आपसी संबंधों में और अधिक नजदीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- त्वचा संबंधी एलर्जी बढ़ सकती है। मौसम से अपना बचाव रखें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 5


मीन : (जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- पारिवारिक तथा व्यवसायिक गतिविधियों में उचित संतुलन बना रहेगा स्थान परिवर्तन संबंधी भी कोई योजना बन सकती है। नजदीकी मित्र के साथ इस विषय पर महत्वपूर्ण विचार विमर्श भी होगा।
नेगेटिव- दोस्तों के साथ घूमने-फिरने में समय व्यतीत करने की वजह से आपके महत्वपूर्ण काम रुक सकते हैं। इस समय अपने कार्यों को प्राथमिकता देना जरूरी है। संतान की परेशानियों को सुलझाने में उनका सहयोग करें। इससे उनका मनोबल बना रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में अभी किसी प्रकार का बदलाव या नए काम संबंधी योजनाओं पर अमल ना करें। ग्रह स्थिति अभी ज्यादा अनुकूल नहीं है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में अपनी कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव करना होगा। इससे व्यवसाय में तरक्की होगी।
लव- दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बनी रहेंगी। परंतु विवाहेत्तर संबंध सुख-शांति भंग भी कर सकते हैं।
स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी परंतु सावधानी रखने से जल्दी ही स्वास्थ्य में सुधार भी आएगा। आपको भी रिस्की कार्यों से दूर रहने की जरूरत है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 9


Related Articles

नवीनतम