fbpx
Tuesday, February 7, 2023

लखनऊ में आज से शुरु होगा कथावाचन महोत्सव

कहानी कहने की कला को पुनर्जीवित करने और बच्चों को पढ़ने के शौक को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सोमवार से अंतर्राष्ट्रीय बुद्ध शोध संस्थान में दो दिवसीय उत्सव कथा समागम आयोजित किया जाएगा. कथारंग फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में कथावाचन सत्रों की मेजबानी की जाएगी. फाउंडेशन की संस्थापक नूतन वरिष्ठ ने यह जानकारी देते हुए कहा कि, पद्मश्री विद्या बिंदु सिंह और लखनऊ से शिवमूर्ति और दिल्ली के सुभाष चंदर जैसे प्रमुख हिंदी लेखक दर्शकों के सामने लघु कथाएं सुनाएंगे जिसमें लखनऊ के कई कॉलेजों के छात्र शामिल होंगे.

अवधी, कन्नौजी, बुंदेलखंडी और उर्दू में लिखी गई लोककथाएं भी लेखकों द्वारा सुनाई जाएंगी. इस कार्यक्रम का समापन संजीव जायसवाल संजय द्वारा लिखित कहानी मिलन के वर्णन के साथ होगा, जिसे कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का समर्थन मिलेगा. उन्होंने कहा, सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग हमारे बच्चों और युवाओं को हमारी समृद्ध साहित्यिक विरासत से दूर ले जा रहा है. हमारा प्रयास है कि युवा पीढ़ी को कहानी कहने की कला से परिचित कराया जाए और उनमें पढ़ने की आदत डाली जाए.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

नोट: इस लेख में दी गई सभी जानकारी केवल जानकारी के उद्देश्य के लिए लिखी गई है।

Related Articles

नवीनतम