fbpx
Tuesday, February 7, 2023

बुधवार, 30 नवम्बर 2022 राशिफल

मेष : (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- खुद को भावनात्मक रूप से काफी मजबूत रखें, इससे आप अपनी गतिविधियों को बेहतर तरीके से अंजाम दे पाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवा वर्ग अपना मनोबल और आत्मविश्वास बनाए रखें। किसी प्रतिस्पर्धा संबंधी क्षेत्र में सफलता मिलने की पूरी संभावना है।
नेगेटिव- अतिरिक्त कार्यभार की वजह से आपके व्यक्तिगत कार्यों में रुकावट भी आ सकती हैं, इसलिए व्यवस्थित दिनचर्या रखें। कुछ समय बच्चों के साथ भी व्यतीत करें तथा उनकी समस्याओं को सुलझाने में योगदान दें। रुपए-पैसे के मामले सावधानी से निपटाए।
व्यवसाय- बिजनेस के काम पूरे होने में रुकावटें आ सकती हैं। किसी अनुभवी या राजनीतिक इंसान से मदद लेना फायदेमंद रहेगा। ऑफिस के कामों में दिक्कत आने पर किसी साथी की सलाह आपके लिए मददगार रहेगी।
लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी। लव पार्टनर के साथ भी संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही की वजह से कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है। काम के साथ-साथ उचित आराम भी लेना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8


वृष : (जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

पॉजिटिव- किसी मुश्किल मुकाम को मेहनत और परिश्रम से हासिल कर लेंगे। इसलिए चुनौतियों से घबराए नहीं बल्कि उनका डटकर सामना करें। मानसिक और आत्मिक सुख शांति का अनुभव होगा। बच्चे अपनी पढ़ाई के प्रति एकाग्र चित्त रहेंगे।
नेगेटिव- दिन के उत्तरार्द्ध में ग्रह स्थिति कुछ प्रतिकूल बन सकती हैं। नकारात्मक परिस्थितियों में अपना मनोबल गिरने ना दें। इस समय कोई भविष्य संबंधी योजना निष्फल हो सकती हैं। तनाव लेने की बजाय पुनः प्रयास करें।
व्यवसाय- किसी कार्य की उचित जानकारी ना होने की वजह से कोई बड़ा ऑर्डर आपके हाथ से निकल सकता है। कुछ लोग आपको कंफ्यूज करने की कोशिश करेंगे। दूसरों की बातों में ना आकर अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें। ऑफिस में भी अपने अधिकारों का इस्तेमाल करें।
लव- जीवन साथी की सलाह व सहयोग आपके लिए लाभदायक रहेंगे। युवाओं की दोस्ती प्रेम संबंधों में तब्दील होगी।
स्वास्थ्य- आत्मविश्वास बनाए रखना जरूरी है। तनाव और चिंता का प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 7


मिथुन : (जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

पॉजिटिव- दिन अच्छा बीतेगा। किसी शुभ चिंतक की प्रेरणा और आशीर्वाद से आपका कोई विशेष उद्देश्य पूरा होने की संभावना है। मानसिक सुकून और शांति भी मिलेगी। घर के किसी विवाह योग्य सदस्य के लिए उचित रिश्ता भी आ सकता है।
नेगेटिव- स्वभाव में सहजता और नरमी बनाए रखें। कभी-कभी अपनी अहमियत दूसरों के समक्ष जाहिर करने के चक्कर में कुछ गलत एक्टिविटी भी हो सकती है कोई भी महत्वपूर्ण बातचीत करते समय अपशब्दों का प्रयोग ना करें। इससे आपकी मानहानि संभव है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में सुधार होगा। मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम भी मिलेंगे। कमीशन, बीमा और शेयर संबंधित बिजनेस में फायदा होगा। नौकरीपेशा लोगों को अपनी इच्छा के विपरीत कोई ऑफिशियल यात्रा का ऑर्डर मिल सकता है।
लव- घर में सुख-शांति पूर्ण माहौल रहेगा तथा आपसी सामंजस्य भी बेहतर होगा। लेकिन प्रेम संबंधों में अलगाव होने जैसी स्थिति बन रही है।
स्वास्थ्य- ज्यादा कार्यभार और तनाव की वजह से सर्वाइकल और बदन दर्द की समस्या बढ़ सकती है। व्यायाम करें साथ ही उचित आराम भी ले।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 8


कर्क : (जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही किसी दुविधा का समाधान देने से राहत मिलेगी। और आप अपने दम पर कोई खास काम करने की भी क्षमता रखेंगे। धार्मिक अथवा आध्यात्मिक गतिविधियों में अपनी आस्था और रुझान रखने से आपके व्यक्तित्व और अधिक निखार आएगा।
नेगेटिव- गैर जरूरी खर्चों पर रोक लगाना जरूरी है, इस समय उधार दिए हुए पैसे की वापसी भी मुश्किल है। व्यर्थ की गतिविधियों से दूर रहें, क्योंकि बैठे-बिठाए कोई मुसीबत आ सकती है। युवा वर्ग जल्दी कामयाबी पाने के चक्कर में कोई गलत रास्ता ना अपनाएं।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां मन मुताबिक तरीके से चलती रहेंगी। अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव जरूर लाएं। आत्मविश्वास बनाए रखें। कुछ लोग प्रतिस्पर्धा की वजह से आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं, इसलिए सचेत रहना भी जरूरी है।
लव- पारिवारिक व्यवस्था बेहतर बनाए रखने के लिए बाहरी व्यक्तियों का अपने घर के मामले में हस्तक्षेप ना होने दें। प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वस्थ बने रहने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। प्रतिकूल वातावरण से अपना बचाव रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3


सिंह : (जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- अपनी योग्यता पर विश्वास रखें तथा किसी से भी सहायता की उम्मीद ना रखकर खुद ही अपने काम निपटाने की कोशिश करें। इससे आपको बेहतर नतीजे हासिल होंगे। आपकी बेहतरीन विचार शैली और दिनचर्या आपके व्यक्तित्व में और अधिक निखार लाएंगे।
नेगेटिव- ग्रह स्थिति कुछ ऐसी भी है कि बिना वजह आप तनाव ले कर रखेंगे। इस समय किसी पर भी ज्यादा भरोसा करना ठीक नहीं है। दूसरों की सलाह आपको भ्रमित भी कर सकती हैं। बेहतर होगा कि खुद को व्यस्त रखें।
व्यवसाय- किसी भी तरह का व्यवसायिक निवेश करने के लिए समय अनुकूल नहीं है, आपको घाटा हो सकता है। साझेदारी संबंधी व्यवसाय में अपने पार्टनर के साथ पारदर्शिता रखना जरूरी है। इससे आपसी सामंजस्य में सुधार होगा। ऑफिस के कामों में आपके काम करने के तरीकों से अधिकारी खुश रहेंगे।
लव- पति-पत्नी के बीच भावनात्मक संतुलन बना रहेगा। तथा घर और व्यवसाय में भी उचित तालमेल रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना करें और सभी सावधानियां बरतें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 8


कन्या : (जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- घर के वरिष्ठ सदस्यों के अनुभव और मार्गदर्शन को अपनी जीवनशैली में अपनाने से किसी बड़ी दुविधा और बेचैनी से आपको राहत मिलेगी। और आप अपने कार्यों पर ध्यान दे पाएंगे। आपकी विचारधारा में सकारात्मक परिवर्तन आएगा।
नेगेटिव- युवा वर्ग व्यर्थ की मौज मस्ती में समय नष्ट ना करें। तरक्की पाने के लिए अपने स्वभाव में परिपक्वता लाना जरूरी है। गैर कानूनी मामलों से दूर ही रहे। संतान की कोई गतिविधि आपके स्वाभिमान को ठेस पहुंचा सकती है।
व्यवसाय- बिजनेस में मेहनत के मुताबिक नतीजे मिलेंगे और इनकम पहले से बेहतर होगी। लेकिन कोई भी व्यवसाय संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले उचित सोच-विचार करना जरूरी है। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।
लव- पति-पत्नी को संबंधों को मधुर बनाकर रखने के लिए आपसी तालमेल बेहतर बनाना जरूरी है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता रहेगी।
स्वास्थ्य- व्यवस्थित दिनचर्या रखें तथा एक्सरसाइज, योगा आदि नियमित करें। गरिष्ठ और तले-भुने खानपान की वजह से पेट खराब रहेगा।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 9


तुला : (जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

पॉजिटिव- किसी विशेष व्यक्ति से प्रभावित होकर आप भी अपनी दिनचर्या में कुछ परिवर्तन लाने की कोशिश करेंगे तथा कुछ नए कार्यों को भी करने में आपका ध्यान केंद्रित रहेगा। आप कोई ऐसा निर्णय लेंगे जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
नेगेटिव- किसी संबंधी के ही हस्तक्षेप से आपके कार्यों में व्यवधान आएगा। कभी-कभी आपका गुस्सा और ज़िद जैसा स्वभाव आपकी परिवारिक व्यवस्था पर असर डाल सकता है। सकारात्मक बने रहने के लिए ज्ञानवर्धक तथा उत्तम साहित्य पढ़ने में भी कुछ समय जरूर व्यतीत करें।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर अपनी उपस्थिति और फोकस रखना जरूरी है। इससे व्यवसाय में आपकी मेहनत के बेहतर परिणाम सामने आएंगे। नौकरी पेशा लोगों को काम की अधिकता बनी रहेगी। ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है।
लव- पारिवारिक सदस्यों के व्यक्तिगत दिनचर्या में ज्यादा रोक-टोक ना करें। विवाहेत्तर प्रेम संबंधों में रुचि ना लें।
स्वास्थ्य- अन्य गतिविधियों के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सजग रहना जरूरी है। आपका अपनी व्यवस्थित दिनचर्या तथा कार्य प्रणाली बनाकर रखना आपको स्वस्थ रखेगा।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 3


वृश्चिक : (जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

पॉजिटिव- दिन की शुरुआत में ही कोई शुभ समाचार मिलने से दिन सुखद व्यतीत होगा। किसी दीर्घकालिक योजना पर कार्य शुरू हो सकता है। काम काज तथा पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच तालमेल बिठाना चुनौती रहेगी, परंतु आप सब कुछ सुनियोजित तरीके से करने में सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- आपके अपने नजदीकी लोग ही आपके लिए कुछ दिक्कतें पैदा करेंगे। सचेत रहें तथा नकारात्मक परिस्थितियों में धैर्य न खोए तथा अपना मनोबल मजबूत बनाकर रखें। विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई में व्यस्त रहें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां धीमी होने के बावजूद आप योग्यता और मेहनत से आर्थिक स्थिति सामान्य रखेंगे। मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। लाभदायक संपर्क बन सकते हैं, जो भविष्य में काम आएंगे।
लव- घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा। पारिवारिक सदस्यों के लिए कुछ ना कुछ उपहार लाना सबको खुशी प्रदान करेगा। प्रेम प्रसंगों में मधुरता रहेगी।
स्वास्थ्य- गले में कुछ इन्फेक्शन और बुखार जैसी स्थिति महसूस हो सकती है। लापरवाही ना करें और अपना ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 4


धनु : (जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से जिस काम के लिए प्रयास कर रहे थे, आज उससे संबंधित खुशखबरी मिल सकती हैं। परंतु दूसरों से उम्मीद रखने की बजाय अपनी योग्यता पर विश्वास रखना ज्यादा बेहतर रहेगा। इससे आप का मनोबल भी बना रहेगा।
नेगेटिव- प्रॉपर्टी अथवा किराएदारी संबंधी मामलों में कुछ दिक्कतें सामने आ सकती हैं। किसी भी प्रकार की उधारी संबंधी लेनदेन ना करें। क्योंकि वसूली मुश्किल रहेगी। युवा वर्ग फालतू बातों पर ध्यान ना देकर अपने काम से ही मतलब रखें।
व्यवसाय- निजी कामों की वजह से बिजनेस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। जबकि आंतरिक व्यवस्था में कुछ सुधार लाने की भी जरूरत है। हालांकि कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग बना रहेगा। ऑफिशियल कामों में लापरवाही न करें।
लव- पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। परंतु घर का वातावरण खुशनुमा बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु महिलाएं अपने प्रति लापरवाह ना रहे। स्त्रीजनित रोग परेशान कर सकते हैं।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 5


मकर : (जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज जिस काम को पूरा करने की ठान लेंगे, उसे पूरा करके ही दम लेंगे। आपकी सकारात्मक संतुलित सोच द्वारा योजनाबद्ध तरीके से दिनचर्या व्यतीत होगी। जिससे आपका उत्साह और मनोबल बना रहेगा। परिवार के साथ कोई मनोरंजक प्रोग्राम भी बनेगा।
नेगेटिव- बढ़ते खर्चों पर कटौती करना मुश्किल होगा जिसकी वजह से कुछ चिंता की स्थिति बन सकती है। भावनाओं में आकर जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना ले। आपका कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपकी किसी समस्या का कारण बन सकता है।
व्यवसाय- मीडिया और मार्केटिंग संबंधी व्यवसाय नई-नई जानकारियां मिलेंगी। जिससे आपकी कार्यप्रणाली में भी गति आएगी। महिलाएं अपने कार्य को लेकर उत्साहित रहेंगी। ऑफिस में किसी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को पूरा करने में उच्चाधिकारियों का भी पूर्ण मार्गदर्शन मिलेगा।
लव- पारिवारिक व्यवस्था सुखद और शांतिपूर्ण बनी रहेगी। प्रेम संबंधों के प्रति संवेदनशीलता रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना बरतें। तथा जोखिमपूर्ण कार्यों से भी दूर रहें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 2


कुंभ : (जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

पॉजिटिव- सोसायटी तथा सामाजिक गतिविधियों में दिन का अधिकतम समय व्यतीत होगा। अपने संपर्कों का दायरा और अधिक विस्तृत करना फायदेमंद रहेगा। अनुभवी लोगों के साथ समय व्यतीत करने से आपके व्यक्तित्व पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
नेगेटिव- किसी भी तरह के वाद-विवाद में ना उलझे, वरना इससे आपकी मानसिक स्थिति और स्वास्थ्य भी प्रभावित होंगे। अपरिचित लोगों से मेल मुलाकात करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपकी कोई व्यक्तिगत बात जाहिर ना हो। किसी जरूरतमंद मित्र की मदद करनी पड़ सकती है।
व्यवसाय- व्यवसाय में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना जरूरी है। स्टाफ और कर्मचारियों की गतिविधियों पर भी नजर रखना जरूरी है। सरकारी नौकरी में किसी भी गैर कानूनी कार्य में रुचि लेना आपको मुश्किल में डाल सकता है।
लव- जीवन साथी के साथ सुख समय व्यतीत करने के लिए कुछ पल जरूर निकालें। विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहें।
स्वास्थ्य- सकारात्मक और स्वस्थ बने रहने के लिए कुछ समय अपने रुचि पूर्ण कार्यों के लिए भी जरूर निकालें। इससे ऊर्जा और आत्मविश्वास भी बना रहेगा।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 9


मीन : (जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- परिवार और फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय सकारात्मक रहेंगे। तथा पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का भी निदान होगा। कोई शुभ सूचना मिलने से घरों में उत्सव भरा माहौल रहेगा।
नेगेटिव- कोई पुराना विवाद दोबारा उभर सकता है। किसी भी तरह का लेनदेन करते समय लापरवाही की वजह से नुकसान होने की आशंका है, इसलिए सावधान रहें। ऑनलाइन शॉपिंग आदि करते समय अपने बजट का भी ध्यान रखें वरना महत्वपूर्ण गतिविधियां बाधित होगी।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्य प्रणाली यथावत रहेगी। आपकी उपस्थिति से अनुशासित व्यवस्था बनी रहेगी। परंतु किसी सहयोगी का नकारात्मक रवैया कार्यस्थल के वातावरण को प्रभावित भी कर सकता है। शांतिपूर्ण तरीके से परिस्थितियों में सुधार लाएं। ऑफिस का माहौल उचित बना रहेगा।
लव- पति-पत्नी आपसी सहयोग से घर में उचित व्यवस्था बनाकर रखेंगे। लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जरूर जाए।
स्वास्थ्य- मौसम तथा स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही रखने से घुटनों तथा जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ सकती है। इससे राहत पाने के लिए अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करे तथा व्यायाम पर भी ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 7


Related Articles

नवीनतम