Sunday, November 27, 2022

क्या इस बार सर्दी तोड़ देगी सारे रिकॉर्ड? जानें मौसम विभाग का अलर्ट


Weather News : देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे भारतवर्ष में मौसम के अलग-अलग मिजाज देखने को मिल रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर, यूपी, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में जहां गुलाबी ठंड पड़ रही ही है, वहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी है, जिसकी वजह से मैदानी इलाकों में न केवल सर्दी बढ़ी है बल्कि शीत लहर भी चल रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पूरा उत्तर भारत सर्द हवाओं की जद में रह सकता है. 

तापमान में लगातार गिरावट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो यहां तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. आज यानी मंगलवार सुबह दिल्ली में तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने इसे इस सीजन की सबसे ठंडी सुबह बताया है. मौसम विभाग ने इसके साथ ही पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी का अनुमान लगाया है. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश व जम्मू और कश्मीर में ऐसे कई इलाके हैं, जहां तापमान शून्य से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है. अब बात करते हैं दक्षिण के राज्यों की…भारतीय मौसम विभाग ने रायलसीमा, तमिलनाडु और आंध्रा समेत कई राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. जबकि आज यानी 22 नवंबर को तेज बारिश का संभावना जताई है. 

तेजी के साथ गिर रह है पारा

मौसम विभाग की ओर से बताया कि आने वाले एक-दो दिनों में वेस्ट भारत और नॉर्थ-वेस्ट भारत, ईस्ट भारत व मध्य भारत के कुछ भागों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तापमान गिर सकता है. राजधानी दिल्ली के तापमान में सोमवार को भी गिरावट देखने को मिली. यहां मिनिमम टेंपरेचर 9 डिग्री, जबकि मैग्जीमम टेंपरेचर 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. तापमान में तेजी के साथ गिरावट देखने को मिलेगी, जिसकी मुख्य वजह पश्चिमी हिमालय से चलने वाली बर्फीली हवाओं का देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों की ओर शुरू बताया जा रहा है.

नोट: इस लेख में दी गई सभी जानकारी केवल जानकारी के उद्देश्य के लिए लिखी गई है।

Related Articles

नवीनतम